scriptबालिकाओं की पढ़ाई के लिए टास्क फोर्स ने लिए अहम फैसले | education for girl in dholpur | Patrika News

बालिकाओं की पढ़ाई के लिए टास्क फोर्स ने लिए अहम फैसले

locationउज्जैनPublished: Sep 07, 2016 04:31:00 pm

Submitted by:

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की जिला टास्क फोर्स की मंगलवार को जिला कलक्टर शुचि त्यागी की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट में हुई बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय किए गए। जिला कलक्टर ने बताया कि बालिकाओं की नियमित और गुणवत्तापूर्ण पढ़ाई इस अभियान का मुख्य बिन्दु है।

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की जिला टास्क फोर्स की मंगलवार को जिला कलक्टर शुचि त्यागी की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट में हुई बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय किए गए।
जिला कलक्टर ने बताया कि बालिकाओं की नियमित और गुणवत्तापूर्ण पढ़ाई इस अभियान का मुख्य बिन्दु है।
6 से 14 वर्ष आयु वर्ग की सभी बालिकाओं को स्कूल भेजना सुनिश्चित किया जाएगा। ड्रॉप आउट बालिकाओं को पुन: स्कूल भेजने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा।इसके लिए शिक्षा और महिला एवं बाल विकास विभागों से रिपोर्ट मांगी गई है।
पीसीपीएनडीटी एक्ट की पालना कराएं

जिला कलक्टर ने बताया कि एक्ट की कठोरता से पालना कराएं। गर्भवती महिला तथा 0-6 वर्ष आयु वर्ग के सभी बालक-बालिकाओं के स्वास्थ्य की ट्रेकिंग की जा रही है। वर्ष 2011 की जनगणना में जिले में 0-6 वर्ष आयु वर्ग के 1000 बच्यों के अनुपात में 8 57 ही बालिकाएं हैं, लेकिन स्थिति में सुधार हो रहा है। महिलाओं के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए प्रत्येक गांव में महिला सभा की नियमित बैठक होगी, जिसमें किए गए निर्णयों पर गम्भीरता से विचार होगा।
जल्द बनेंगी ब्रांड एम्बेसेडर्स

जिला, ब्लॉक और ग्राम पंचायत स्तर पर अभियान की ब्राण्ड एम्बेसेडर बनाई जाएंगी। ये रोल मॉडल इस अभियान के प्रति लोगों को जागरूक करेंगी।

अभियान की सफलता के लिए 10 राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों बालिका पचगांव, सरानीखेडा, तसीमों, मनिया, विपरपुर, तगावली, भैंसेना, बरेह मोरी और करीमपुर में अक्टूबर-नवम्बर में विशेष जागरूक किया जाएगा।बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ की शपथ

विवाह विशेषकर सामूहिक विवाह में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ की शपथ दिलवाई जाएगी। जिले के समस्त राजस्व ग्रामों में पत्थर की पट्टिका लगवाकर इस पर गांव का नाम, गांव की आबादी तथा महिला पुरुष की आबादी, बच्चे-बच्चियों की संख्या लिखी गई है जो प्रतिवर्ष अपडेट की जाएगी
मचकुण्ड मेले में करें प्रचार-प्रसार


अभियान के प्रति जागरूकता लाने के लिए उन्होंने मचकुण्ड मेला क्षेत्र में प्रचार-प्रसार बोर्ड, होर्डिंग लगाने के निर्देश दिए। मिठाई विक्रेताओं से मिठाई पैकेट पर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के सम्बन्ध में जागरूकता के लिए प्रचार-सामग्री लिखवाई जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो