scriptमहाशिवरात्रि पर्व: श्रद्धालुओं को कम समय में हों दर्शन, चाक-चौबंद व्यवस्था, सड़कों पर लगे बैरिकेड्स | Devotees visit Mahakal in the shortest time on Shivratri festival | Patrika News

महाशिवरात्रि पर्व: श्रद्धालुओं को कम समय में हों दर्शन, चाक-चौबंद व्यवस्था, सड़कों पर लगे बैरिकेड्स

locationउज्जैनPublished: Feb 17, 2020 09:40:46 pm

Submitted by:

Lalit Saxena

Ujjain News: महाशिवरात्रि पर्व पर श्रद्धालुओं को कम से कम समय में बाबा महाकाल के दर्शन हों। मंदिर के आसपास सड़कों पर बैरिकेड्स लगा दिए गए हैं।

Devotees visit Mahakal in the shortest time on Shivratri festival

Ujjain News: महाशिवरात्रि पर्व पर श्रद्धालुओं को कम से कम समय में बाबा महाकाल के दर्शन हों। मंदिर के आसपास सड़कों पर बैरिकेड्स लगा दिए गए हैं।

उज्जैन। महाशिवरात्रि पर्व पर श्रद्धालुओं को कम से कम समय में बाबा महाकाल के दर्शन हों। मंदिर के आसपास सड़कों पर बैरिकेड्स लगा दिए गए हैं। वहीं यातायात के आने-जाने के लिए भी पर्याप्त स्थान दिया है, ताकि वाहनों को निकलने में परेशानी न हो। सुरक्षा के दृष्टिकोण से चाक-चौबंद व्यवस्था की जा रही है। इसी के साथ मंदिर के भीतरी हिस्सों में रंग-रोगन, साफ-सफाई का कार्य अंतिम दौर में चल रहा है।

सामान्य दर्शनाथिज़्यों की व्यवस्था हरसिद्धि मन्दिर चौराहा से

सामान्य दर्शनाथिज़्यों की व्यवस्था हरसिद्धि मन्दिर चौराहा से बड़ा गणेश मन्दिर, पुलिस चौकी, सरस्वती शिशु मैदान, माधव सेवा न्यास पार्किंग, मुख्य प्रवेश द्वार शहनाई झिकझेक, टनल छत, फेसेलिटी सेन्टर, टनल-1 एवं 2, नेवैद्य कक्ष के संमुख 6 नम्बर द्वार, कातिज़्क मण्डपम एवं गणेश मण्डपम से दर्शनार्थी भगवान महाकाल के दर्शन के पश्चात निर्गम द्वार से हरसिद्धि मार्ग से वापस बाहर होंगे।

दिव्यांग, वृद्धजन के लिए यह व्यवस्था
प्रशासक एसएस रावत ने बताया दिव्यांगजन, वृद्धजन, कर्मचारी हरसिद्धि मन्दिर चौराहा से दूसरी लाइन से बड़ा गणेश मन्दिर, भस्म आरती गेट नम्बर-4 से मन्दिर के अन्दर विश्रामधाम 6 नंबर द्वार से कार्तिक मंडपम, गणेश मंडपम से दर्शन करने के पश्चात निर्गम द्वार से वापस होंगे। 250 रुपए के टिकट स्लाट सिस्टम एवं संख्या निर्धारित कर तथा पासधारी त्रिवेणी संग्रहालय के पास से रूद्रसागर तालाब जो कि नवीन मार्ग बनाया गया है, उससे होते हुए शंख द्वार, फेसेलिटी सेन्टर, टनल-1 व 2 होते हुए नेवैद्य कक्ष के संमुख 6 नम्बर द्वार से कार्तिकेय एवं गणेश मण्डपम से दर्शन के बाद निर्गम द्वार से वापस होंगे।

अतिविशिष्ट अतिथियों की दर्शन व्यवस्था
अतिविशिष्ट अतिथियों की दर्शन व्यवस्था में प्लान ‘एÓ एवं प्लान ‘बीÓ रहेगा। इसमें प्लान ‘एÓ में बेगमबाग तिराहा से महाकाल धर्मशाला, प्रवचन हाल, कुण्ड परिसर वाले रास्ते से दर्शन कर पुन: इसी मार्ग से बाहर होंगे। प्लान ‘बीÓ में कोट मोहल्ला चौराहा, पुलिस चौकी प्रवेश द्वार, सतीमाता द्वार, मार्बल गलियारा, सभा मंडप के रास्ते से दर्शन कर पुन: इसी मार्ग से बाहर होंगे। निर्गम द्वार के संमुख चार प्रसाद काउंटर स्थापित किए जाएंगे। यह व्यवस्था मन्दिर प्रबंध समिति द्वारा की जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो