scriptमहाकाल मंदिर में हुआ ध्वज पूजन, 11 ध्वज..2 बैंड.. के साथ निकला ध्वज चल समारोह | Dhwaj worship in Mahakal temple, with 11 flags 2 bands came out of Mah | Patrika News

महाकाल मंदिर में हुआ ध्वज पूजन, 11 ध्वज..2 बैंड.. के साथ निकला ध्वज चल समारोह

locationउज्जैनPublished: Mar 23, 2022 04:31:12 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

ध्वज चल समारोह में उमड़े हजारों श्रद्धालु, महाकाल की गेर में सेहरा दर्शन और श्री वीरभद्र भैरवनाथ का रथ भी शामिल

mahakal_ger_ujjain.png

उज्जैन. 11 ध्वज..2 बेंड..सेहरा दर्शन व श्री वीरभद्र भैरवनाथ रथ के साथ मंगलवार 22 मार्च को रंगपंचमी पर भूत भावन भगवान महाकाल की गेर धूमधाम से निकली। कोरोना काल में परंपरागत मार्ग से गेर पर प्रतिबंध रहा, लेकिन इस बार गेर परंपरागत मार्ग से निकली, जिसमें बड़ी तादाद में भक्त डमरू, ढोल, ताशे के साथ भक्तीगीतों पर झूमते रहे। गेर महाकाल मंदिर से तोपखाना, दौलतगंज चौराहा, फव्वाराचौक, नईसड़क, कंठाल चौराहा, सतीगेट, छत्रीचौक, गोपाल मंदिर, पटनी बाजार, गुदरी चौराहा होकर पुनः महाकाल मंदिर पहुंची।

महाकाल मंदिर के सभी पंडे-पुजारियों ने बताया कि रंगपंचमी पर्व के अवसर पर हर वर्ष भगवान भेरवनाथ व ध्वजों का पूजन-अर्चन महाकाल का ध्वज चलसमारोह गेर कर परंपरा का निर्वहन किया था। नगर में धूमधाम से निकाला जाता है। चूंकि इस वर्ष शासन-प्रशासन ने लेकिन पिछले दो वर्ष से कोरोना के कोरोना को लेकर जारी सभी निर्देश चलते गेर नगर में नहीं निकाली जा समाप्त कर दिए, जिसको ध्यान में सकी थी।

हालांकि इस दौरान भी रखते हुए परंपरा अनुसार इस वर्ष पंडे-पुजारियों ने मंदिर परिसर के रंगपंचमी पर्व पर भगवान महाकाल अंदर ही नियम पालन करते हुए का ध्वज चल समारोह गेर भी भगवान महाकाल, श्रीवीर भद्र॒ निकाली गई। गेर महाकाल मंदिर के सभामंडप में शाम 6 बजे ध्वज पूजन के पश्चात प्रारंभ हुई। पूजन में जनप्रतिनिधि, प्रशासन व पुलिस के अधिकारी एवं महाकाल मंदिर के समस्त पंडे-पुजारी भी प्रमुख रूप से शामिल रहे।

बताया जा रहा है कि मंदिर के विस्तारीकरण को लेकर चल रहे निर्माण आदि कार्यों को देखते हुए जनहित में गेर को शहर में नहीं निकालने पर विचार किया गया था, लेकिन बाद में शासन-प्रशासन के अधिकारियों ने सभी पंडे-पुजारियों से भगवान महाकाल का चलसमारोह परंपरागत रूप से शहर में निकालने का आग्रह किया। इस पर यह निर्णय लिया गया और रंगपंचमी पर बाबा महाकाल की गेर परंपरागत मार्ग से बड़ी धूमधाम के साथ निकली।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x899k7o
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो