scriptमामूली कहासुनी में हो रहे बड़े विवाद, जानिए लोग क्यों हो रहे मॉक साइकोलॉजी का शिकार | Disputes happening over small things, many cases registered in police | Patrika News

मामूली कहासुनी में हो रहे बड़े विवाद, जानिए लोग क्यों हो रहे मॉक साइकोलॉजी का शिकार

locationउज्जैनPublished: May 26, 2022 12:04:37 pm

Submitted by:

Manish Gite

कोरोना के बाद कम हुई लोगों की सहनशीलता…। गाली गलौज, मारपीट और जान से मारने की धमकी के सबसे ज्यादा मामले…।

ujjain2.jpg

,,

प्रवीण नागर

उज्जैन. कोरोना काल के बाद उज्जैन के लोगों में बड़ा बदलाव आया है। दो वर्षों के दौरान लोगों की सहनशीलता में कमी आई है। छोटी-छोटी बातों पर झगड़ पड़ते हैं और मामला पुलिस के पास पहुंच जाता है। विवाद की प्रमुख वजहों में बाइक की टक्कर लगना, दुकान-घर के सामने खड़े होना या पानी फैलाना और रास्ते पर निकलने जैसी बातों पर आपस में भिड़ पड़ते हैं।

साइकोलॉजिस्ट के अनुसार लोग मॉक साइकोलॉजी का शिकार हो रहे हैं। पुलिस अधिकारियों का कहना है, लॉकडाउन के बाद से ऐसे मामलों में बढ़ोतरी हुई है। हालांकि पुलिस के पास लोगों की प्रवृत्ति पर डेटा बेस शोध नहीं है, लेकिन यह सच है कि लोग बेफिजूल की बातों पर गुस्सा हो रहे हैं। ऐसे केस में 50 फीसदी तक का इजाफा हुआ है।

 

एक्सपर्ट व्यू

जागरूकता की जरूरत

कोरोना के बाद लोगों में अतिसंवेदनशील व्यवहार बढ़ गया है। लोग गुस्सेल हो गए हैं। इसे मॉक सायकोलॉजी कहा जा सकता है। यह काम की परेशानियों, समाज में व्यस्तता और हीन भावना से आती है। व्यक्ति अंदर ही अंदर परेशान होता है। इसी कारण गुस्सेल हो जाता है। इसे रोकने के लिए पारिवारिक माहौल और हमेशा व्यस्त रहने वाले माहौल में रहना पड़ेगा। मॉरल एजुकेशन से भी समाज में जागरूकता की जरूरत है।

-डॉ. पराग ढोबले, मनोचिकित्सक

 

सहनशीलता में आई कमी

कोरोना संक्रमण के बाद लोगों की सहनशीलता निश्चित तौर पर कम हुई है। इसके लिए पुलिस भी जागरूकता अभियान पर काम कर रही है। लोगों को समझाइश दी जा रही है।

-सत्येन्द्र कुमार शुक्ल, एसएसपी

ujjain2.png

 

तीन घटनाक्रम में देख लीजिए गुस्से का स्तर

●3 मई की दोपहर ढांचा भवन निवासी राजेश चौहान की बाइक सवार से मिर्जा नईम बैग मार्ग पर टक्कर हो गई। दोनों में कहासुनी ने विवाद का रूप लिया। बाइक सवार युवकों ने राजेश की बाइक में आग लगा दी। पुलिस ने गिरफ्तार किया।
●10 मई को बेगमबाग कॉलोनी में सलमा पति अब्दुल के साथ उनके जमाई मोहम्मद सलीम ने मारपीट कर दी। वह पति-प%ी के विवाद में बीच-बचाव करने की पहुंची थीं।
●17 मई को माकड़ोन में दिलीप प%ी सपना से मारपीट कर रहा था, तभी दिलीप के पिता छगनलाल बहू को बचाने आगे आए तो गुस्से में दिलीप ने लट्ठ मारकर हत्या कर दी।

 

एक नजर

2019-20 केस प्रतिदिन 08
2020-21 केस प्रतिदिन 10
2021-22 केस प्रतिदिन 15

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो