scriptबाबा महाकाल ने भी मनाई दिवाली, भस्म आरती के बाद हुई आतिशबाजी | diwali celebration in ujjain mahakaleshwar temple after bhasm aarti | Patrika News

बाबा महाकाल ने भी मनाई दिवाली, भस्म आरती के बाद हुई आतिशबाजी

locationउज्जैनPublished: Nov 14, 2020 12:49:43 pm

Submitted by:

Manish Gite

विश्व प्रसिद्ध महाकाल दरबार में मनी दिवाली, हुई आतिशबाजी…।

mahakal.png

diwali celebration in ujjain

उज्जैन। महाकाल दरबार में हर त्योहार सबसे पहले मनाया जाता है। दीपावली के दिन भी सुबह भस्म आरती के बाद बाबा महाकाल के गर्भ गृह में फुलझड़ियां चलाकर आतिशबाजी की गई। विश्व प्रसिद्ध महाकाल मंदिर में उत्सवी माहौल था। बाबा का विशेष श्रृंगार किया गया।

इससे पहले शनिवार सुबह महाकाल बाबा के दरबार में ( diwali celebration ) भस्म आरती के बाद दीपावली मनाई गई। बाबा को चंदन का उपटन लगाया गया। सुगंधित तेल से बाबा का स्नान कराया गया। इसके बाद पुष्प अर्पित किए गए और 56 प्रकार के व्यंजनों का भोग लगाया गया। महाकाल बाबा के मंदिर का पूरा आंगन आकर्षक विद्युत और फूलों से सजा हुआ है। इससे पहले महाकाल मंदिर में शुक्रवार रात को त्रयोदशी पर्व लगते ही शयन आरती के बाद बाबा के सामने फुलझड़ी जलाकर पर्व की शुरुआत हो गई थी।

photo_2020-11-13_19-48-14.jpg

 

इकोफ्रेंडली रंगीन सजावट लगी

महाकालेश्वर मंदिर में गुलाबी, नीले व सफेद रंग के कलात्मक कागजों से इकोफ्रेंडली सजावट की गई है। यश गुरु ने बताया नंदी हॉल में रंग-बिरंगी सजावट की गई है। भगवान को 56 तरह के पकवानों को भोग लगाए गए हैं।
आम जन और अधिकारियों को प्रवेश नहीं

गर्भ गृह में आम लोगों को प्रवेश नहीं दिया गया था। लेकिन, श्रद्धालु सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बाबा के दर्शन करने पहुंचते रहे। इस बार 21 पुरोहितों ने पूजन अभिषेक किया। जबकि हर साल कलेक्टर, प्रशासक, सहायक प्रशासनिक अधिकारी और आम लोगों की मौजूदगी में पूजा-अर्चना की जाती है।

 

https://youtu.be/95sfvpuVND4
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो