script

आज करा लें दस्तावेज सत्यापन नहीं तो….

locationउज्जैनPublished: Jun 17, 2019 12:52:20 am

Submitted by:

rajesh jarwal

इ-प्रवेश : कॉलेजों में पहले चरण की पंजीयन प्रक्रिया पूरी

patrika

इ-प्रवेश : कॉलेजों में पहले चरण की पंजीयन प्रक्रिया पूरी

उज्जैन. उच्च शिक्षा विभाग की तरफ से स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर के पाठ्यक्रम के लिए ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया जारी है। इ- प्रवेश पोर्टल के माध्यम से विद्यार्थी 10 जून से पंजीयन करवा रहे हैं। इसकी अवधि रविवार को पूरी हो गई। अब पंजीयन करवा चुके विद्यार्थियों के पास सोमवार को दस्तावेज सत्यापन का आखिरी अवसर होगा। घोषित कार्यक्रम के अनुसार २७ जून को पहले चरण के लिए प्रवेश आवंटन जारी कर दिया जाएगा। कॉलेज आवंटन होने के बाद विद्यार्थियों को दो दिन में प्रवेश प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसके बाद रिक्त सीट पर अगले चरण की प्रवेश प्रक्रिया होगी।
यूजी रिजल्ट नहीं, प्रभावित प्रवेश
विक्रम विश्वविद्यालय में संचालित स्नातक स्तर पाठ्यक्रमों का रिजल्ट अभी तक पूर्ण रूप से घोषित नहीं हो सका। विवि प्रशासन द्वारा कुछ पाठयक्रमों का रिजल्ट जारी किया गया, लेकिन अभी भी रिजल्ट शेष है। इसके चलते स्नातकोत्तर स्तर के पाठ्यकम के प्रवेश प्रभावित हो रहे हैं। हालांकि स्नातकोत्तर स्तर के पाठ्यक्रम के लिए पंजीयन की अंतिम तारीख ३० जून है। उच्च शिक्षा विभाग के द्वारा भी प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों को स्नातक स्तर की परीक्षाआें का रिजल्ट जारी करने की अंतिम तारीख ३० जून दी है।
कर्मचारी नहीं तैयार कर रहे रिजल्ट
विक्रम विवि में गोपनीय विभाग रिजल्ट तैयार करके ऑनलाइन सेल को भेज रहा है, लेकिन करीब १५-१५ दिन गुजर जाने के बाद भी रिजल्ट की प्रक्रिया पूरी नहीं हो पा रही है। विभागीय समीक्षा बैठक में भी रिजल्ट पिछडऩे की बात सामने आई। इसके बाद विवि के अधिकारियों ने गोपनीय के समन्वयक बीके मेहता से चर्चा की। इसी के साथ बैठक में जाने से दो दिन पहले भी कुलपित प्रो. बालकृष्ण शर्मा और कुलसचिव ने गोपनीय विभाग का निरीक्षण किया था। इस दौरान ऑनलाइन सेल के अधिकारी द्वारा रिजल्ट का काम समय पर नहीं करने की बात सामने आई। इधर, विभाग की सख्ती के बाद जल्द ही कुछ तकनीकी अधिकारियों पर कार्रवाई की जा सकती है।
विवि को भी छात्रों
का इंतजार
विक्रम विश्वविद्यालय में भी प्रवेश प्रक्रिया के तहत ऑनलाइन आवेदन जारी है। विवि में स्नातक स्तर के बीकॉम, बीबीए और बीए ऑनर्स कोर्स में करीब ४०० आवेदन आए हैं। इसके अतिरिक्त स्नातकोत्तर स्तर के पाठ्यक्रमों में अभी तक प्रवेश के लिए पर्याप्त आवेदन नहीं आए हैं। विवि के जिम्मेदार भी इसके पीछे स्नातक स्तर के रिजल्ट नहीं होने को कारण मान रहे हैं, लेकिन ७ जून से शिविर लगाकर बैठे अधिकारी भी सिर्फ नाश्ता करके वापस चले जा रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो