scriptनालियां जाम, घरों में घुसा पानी.  रहवासी परेशान | Drains drain, water entered into homes. Resident upset | Patrika News

नालियां जाम, घरों में घुसा पानी.  रहवासी परेशान

locationउज्जैनPublished: Oct 29, 2019 08:15:27 pm

Submitted by:

rishi jaiswal

बारिश ने खोली सफाई की पोल , पत्रिका के स्वच्छता सिपाही अभियान के तहत लोगों ने रखी अपनी समस्या, गंदगी से परेशान रहवासी, समय पर कचरा नहीं उठने तो कॉलोनियों में वाहन नहीं आने की शिकायत

नालियां जाम, घरों में घुसा पानी.  रहवासी परेशान

बारिश ने खोली सफाई की पोल , पत्रिका के स्वच्छता सिपाही अभियान के तहत लोगों ने रखी अपनी समस्या, गंदगी से परेशान रहवासी, समय पर कचरा नहीं उठने तो कॉलोनियों में वाहन नहीं आने की शिकायत

उज्जैन. नगर निगम पिछले कई दिनों से शहर को स्वच्छता में नंबर एक लाने के लिए निरंतर सफाई कराने के दावे कर रहा है। इन दावों की पोल सोमवार शाम को हुई बारिश ने खोल दी। शहर में अनेक जगह जलभराव के साथ ही घरों में पानी भर गया। रहवासियों का आरोप है कि निगम द्वारा नालियों की सफाई नहीं करने से पानी की निकासी बंद हो गई। इस कारण पानी लोगों के घरों में घुसा। यही नहीं, रामघाट जैसे क्षेत्र में भी सीवरेज का पानी घाटों पर रिस रहा है। सफाई व्यवस्था को लेकर हो रही अव्यवस्था पर शहरवासियों ने नगर निगम सहित सीएम हेल्पलाइन तक शिकायत की, लेकिन कहीं कोई सुनवाई नहीं हो पाई। पत्रिका के स्वच्छता के सिपाही अभियान के तहत शहरवासियों ने खुलकर अपनी समस्या बताई।
रामघाट पर ही बह रहा सीवर का पानी
चौरासी महादेव मंदिर में से एक श्री संगमेश्वर महादेव लक्ष्मण सीढ़ी रामघाट पर स्थित है। यहां व्यवस्थित सीवर लाइन नहीं है। इससे आसपास के आवासीय घरों का गंदा पानी क्षेत्र व लक्ष्मण सीढ़ी पर फैल कर मां क्षिप्रा में मिलता है । सीवर लाइन का गंदा पानी श्री अलखनंदेश्वर महादेव पर सीधा गिरता है । प्रकाश व्यवस्था न होने से व गंदगी होने से यहां लोग खुले में शौच करते हैं। इससे गदंगी फैल रही है। स्वच्छ भारत पवित्र तीर्थ स्थल के लिए यहां उचित कार्रवाई करने की आवश्यकता है।
निकासी की व्यवस्था नहीं, भराया पानी
आगर रोड स्थित ग्रेटर रतन एक्सटेंशन कॉलोनी के थोड़ा सा पानी गिरने से कॉलोनी में पानी भर जाता है। दरअसल यहां पानी की निकासी की उचित व्यवस्था नहीं होने से यह स्थिति बनती है। कॉलोनी के पास ही अवैध प्रीति नगर है। इसमें भी पानी की निकासी की व्यवस्था नहीं है। यहां का पानी भी कॉलोनी में जमा होता है। निगम के अफसरों को शिकायत करते हैं। वह देखकर जाते हैं लेकिन कोई कार्रवाई नहीं करते हैं। कॉलोनी में पानी भरने से मच्छर और दूसरे कीड़ों के खतरे के साथ बीमारी का डर भी बना रहता है।
रात में डाल जाते हैं बस स्टैंड के पीछे कचरा
नानाखेड़ा में प्राइवेट बस स्टैंड के पीछे रोज रात में कचरा डाला जाता है। वार्ड ५३ में आने वाले इस क्षेत्र में कचरा रात १० से ११ के बीच में डाला जाता है। एक तरह से यह कचरे डंपिंग बना दिया गया है। वहीं कचरे से उठने वाली बदबू व आसपास कचरा फैलने से पूरे क्षेत्र में गदंगी रहती है।
नालियां जाम होने से घर में भराया पानी
श्रीकृष्ण कॉलोनी अंकपात मार्ग जो कि वार्ड क्रमांक- ८ में आता है। यहां पर निगम द्वारा नालियां साफ नहीं की जाती है। इससे सोमवार को हुई बारिश से नाली का पानी घरों में घुस गया। क्षेत्र के विजय सोलंकी का कहना है कि रात के समय घर में पानी घुसने की शिकायत नगर निगम सहित सीएम हेल्पलाइन में की लेकिन कहीं कोई सुनवाई नहीं हुई। यदि समय रहते नालियां साफ होती तो लोगों को परेशान नहीं होना पड़ता।
नेताप्रतिपक्ष के वार्ड में ही गदंगी पसरी

वार्ड क्रमांक 52 नगर निगम में कांग्रेस से नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र वशिष्ठ का है। इस वार्ड में ही गंदगी से बुरे हाल है। यहां पर दमदमा में मल्टी के सामने गली में नाली करीब 15 दिन से जाम हो रही है। नाली का पानी आगे ही नहीं बढऩे से बदबू आ रही है। रहवासियों ने निगम को कई बार शिकायत की लेकिन सफाई कर्मचारी द्वारा सफाई करने में आनाकानी की जा रही है।
नालियां जाम, सीएम हेल्पलाइन पर की शिकायत
वार्ड क्रमांक १७ में नालियों की सफाई नहीं होने से क्षेत्र के लोगों को सोमवार शाम को हुई बारिश से परेशान होना पड़ा। क्षेत्र के अजय यादव ने बताया कि उनके यहां सफाई कर्मी ही नहीं आते है। इससे पूरे क्षेत्र में गंदगी फैली रहती है। सोमवार को बारिश हुई तो गंदगी के कारण नालियां जाम हो गई और घरों में पानी भराया गया। यादव के मुताबिक घर में पानी घुसने की शिकायत सीएम हेेल्पलाइन में भी की लेकिन कहीं कोई कार्रवाई नहीं हुई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो