scriptभस्म आरती में सलवार सूट और जींस पहनकर पहुंची महिलाएं, वायरल हो रहे वीडियो | Dress code not followed in Mahakal temple | Patrika News

भस्म आरती में सलवार सूट और जींस पहनकर पहुंची महिलाएं, वायरल हो रहे वीडियो

locationउज्जैनPublished: May 18, 2022 12:08:28 pm

Submitted by:

Manish Gite

महाकाल मंदिर में परंपरा से खिलवाड़, जानकारी के अभाव में लोग हो रहे भ्रमित, वीडियो वायरल होने पर मामला हुआ उजागर

mahakal1.png

उज्जैन. राजाधिराज भगवान महाकाल के दरबार में प्रतिदिन तड़के 4 बजे होने वाली भस्म आरती में शामिल होने वाले श्रद्धालुओं को मंदिर की परंपरानुसार ड्रेसकोड का पालन करना अनिवार्य होता है। लेकिन श्रद्धालु जानकारी के अभाव में इनका पालन नहीं करते हुए खिलवाड़ करने लगते हैं।

महाकाल मंदिर में भस्म आरती में शामिल होने वाली महिलाएं सूट पर ही साड़ी लपेटकर प्रवेश कर रही हैं। इसका वीडियो भी वायरल हो रहा है। मंदिर में परंपरा है कि भस्म आरती के दौरान जल चढ़ाने वाले पुरुष बिना बनियान के धोती-सोला धारण करते हैं और महिलाओं को साड़ी पहनना अनिवार्य है। इन सबके बारे में मंदिर समिति की वेबसाइट और भस्म आरती की अनुमति कार्ड पर भी नियमावली छपी हुई है, बावजूद इसके फिर भी महिलाएं सूट पहनकर मंदिर आ रही हैं। यहां आने पर जब उन्हें बताया जाता है, तो वे इस तरह से परंपराओं के साथ खुलेआम खिलवाड़ पर उतर आती हैं।

 

1500 की रसीद के साथ प्रवेश के भी हैं नियम

बता दें कि महाकाल मंदिर के गर्भगृह में जब प्रवेश बंद रहता है, दर्शन बैरिकेड्स से ही हो रहे होते हैं, तब 1500 रुपए की रसीद कटाकर दो लोगों को गर्भगृह में प्रवेश दिया जाता है, इसके लिए भी ड्रेसकोड का पालन करना होता है। महिलाओं को साड़ी और पुरुषों को धोती-सोला पहनना अनिवार्य है।

 

कलेक्टर बोले-दोषी पर करेंगे कार्रवाई

महाकाल मंदिर में सूट पर साड़ी लपेटती महिलाओं का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। इसकी जानकारी कलेक्टर आशीष सिंह को भी हुई, उन्होंने कहा कि महाकाल मंदिर में परंपराओं का हनन नहीं होना चाहिए। वीडियो वायरल होने की जानकारी लगी है। उन्होंने कहा कि जो भी इसमें दोषी होंगे, उन पर कार्रवाई की जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो