scriptइतिहास में पहली बार बिना श्रद्धालु के होगी महाकाल की भस्मारती – बुकिंग एमाउंट होगा वापस | effect of coronavirus on mahakal ujjain | Patrika News

इतिहास में पहली बार बिना श्रद्धालु के होगी महाकाल की भस्मारती – बुकिंग एमाउंट होगा वापस

locationभोपालPublished: Mar 16, 2020 05:06:47 pm

विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर को लेकर यह बड़ा निर्णय…

effect_of_carona on mahakal temple

उज्जैन। कोरोनावायरस के संक्रमण से बचाव के चलते Shree Mahakaleshwer महाकाल mahakal temple मंदिर समिति ने लिया एक बड़ा निर्णय लेते हुए भस्म bhasmaarti आरती में आम और खास श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक लगा दी है। यानि वे महाकाल mahakal temple की भस्मारती नहीं देख पाएंगे। इतिहास में ऐसा पहली बार होने जा रहा है जब श्रद्धालु महाकाल की भस्मारती नहीं देख सकेंगे।

जानकारी के अनुसार देश में लगातार मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सोमवार को उज्जैन स्थित विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर Shree Mahakaleshwer को लेकर यह बड़ा निर्णय लिया गया। जिसके चलते यहां बाबा महाकाल की प्रतिदिन सुबह 4 बजे होने वाली भस्मआरती bhasmaarti में 31 मार्च तक प्रवेश बंद कर दिया गया है।

नहीं रुकेगी भस्म आरती… bhasm aarti on MAHAKAL
ऐसे में अब भस्म आरती सिर्फ पुजारी और पुरोहित ही करेंगे। इस कदम को कोरोनावायरस फैलने से रोकने के लिए बताया जाता है, वहीं मंदिर के अन्य स्थानों पर भी अधिक भीड़ ना हो इसका भी निर्णय लिया गया है।
ऐसे समझें बाबा महाकाल Mahakal temple मंदिर में bhasm aarti होने वाली timing आरती…
प्रथम आरती भस्मआरती सुबह 04:00 से 06:00 बजे तक
द्वितीय आरती द्योदक सुबह 07:30 से 08:15 बजे तक
तृतीय भोग आरती सुबह 10:30 से 11:15 बजे तक
चतुर्थ संध्याकालीन पूजन सायं 05:00 से 05:45 बजे तक
पंचम संध्या आरती सायं 06:30 से 07:15 बजे तक
शयन आरती रात्रि 10:30 से 11:00 बजे तक
बताया गया है कि अब इस आरती में आम के साथ ही वीआईपी श्रद्धालुओं को भी इस दौरान प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा गर्भगृह में सामान्य दर्शन भी बंद कर दिए गए हैं। आरती में केवल पुजारी ही मौजूद रहेंगे।
बुकिंग करवा चुके लोगों का क्या होगा? bhasm aarti booking
जानकारी के अनुसार भस्म आरती bhasm aarti booking की बुकिंग जिन्होंने 1 माह पहले करवा ली थी, उनकी ये बुकिंग कैंसिल कर दी गई है साथ ही इस संबंध में संबंधित श्रद्धालुओं को एसएमएस sms massege द्वारा मंदिर समिति की ओर से सूचना भी दे दी गई है।
बुकिंग एमाउंट होगा वापस : इसके साथ ही जिन भी श्रद्धालुओं की बुकिेंग कैंसिल की गई है। उन सभी को बुकिेंग कैंसिल के चलते बुकिेंग का पैसा वापस किया जाएगा। भस्मआरती के लिए बुकिंग 100रु. चार्ज के साथ आॅनलाइन की जाती है,ऐसे में अब यह पैसा भी आॅनलाइन ही वापस किया जाएगा।
कोरोना वायरस से बचाव के लिए मंदिर के पुजारी पुरोहित ने संयुक्त रूप से बैठक लेकर यह निर्णय लिया है।

अभी ये कि जा रही है व्यवस्था…
कोराेना संक्रमण coronavirus की आशंका के चलते महाकाल mahakal temple मंदिर में साफ-सफाई व्यवस्था और दुरुस्त कर दी है। मंदिर परिसर की दिन में दो बार धुलाई की जा रही है। मंदिर के बेरिकेट्स, रैलिंग की भी बार-बार सफाई कर रहे हैं। इसके अलावा उज्जैन स्थित मंगलनाथ, हरसिद्धि, कालभैरव और सांदीपनि आश्रम में भी श्रद्धालुओं की स्क्रीनिंग की जा रही है।

इन धार्मिक स्थानों पर भी कोरोना का असर
कोरोनावायरस के चलते देश दुनिया में अकेले विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर की आरती को लेकर ही रोक नहीं लगाई गई है। जबकि यहां के अलावा पाकिस्तान के गुरुद्वारा दरबार साहिब जाने वाला करतारपुर कॉरिडोर को भी सोमवार से बंद हो गया। वहीं, दतिया स्थित पीतांबरा पीठ में भी दर्शन रोकने का फैसला किया गया है।

इनके अलावा माता वैष्णाे देवी श्राइन बोर्ड ने एनआरआई, विदेशी नागरिकाें और हाल में विदेश से लौटे भारतीयाें से 28 दिन के आइसाेलेशन से पहले मंदिर नहीं आने को कहा है।

इसके अतिरिक्त शिर्डी के साईं बाबा संस्थान ट्रस्ट ने भी भक्ताें काे मंदिर आने से मना किया है। स्वामीनारायण संप्रदाय ने दुनियाभर में अपने मंदिरों में बड़े आयोजन स्थगित कर दिए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो