विद्युत कंपनी बंद करेगी असेसमेंट बिलिंग की व्यवस्था

विद्युत कंपनी बंद करेगी असेसमेंट बिलिंग की व्यवस्था
news,electricity,Hindi,Ujjain,billing,

Shailesh Vyas | Publish: Jul, 26 2019 10:16:16 PM (IST) Ujjain, Ujjain, Madhya Pradesh, India

उज्जैन-इंदौर संभाग उपभोक्ताओं का बिल मीटर रीडिंग और फोटो की मदद से होगा तैयार, पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने उपभोक्ताओं को असेसमेंट वाला बिल नहीं देने का फैसला किया है। नई व्यवस्था अगस्त के अंत से लागू हो सकती है।

उज्जैन. पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने उपभोक्ताओं को असेसमेंट वाला बिल नहीं देने का फैसला किया है। नई व्यवस्था अगस्त के अंत से लागू हो सकती है। इसमें बिजली उपभोक्ताओं का बिल मीटर रीडिंग और फोटो की मदद से तैयार होगा। इसके लिए उज्जैन-इंदौर संभाग के पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के तहत आने वाले 110 शहर, तहसील और कस्बों को जोडऩे का काम किया जा रहा है। पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी अपने क्षेत्र में पूरी तरह मीटरीकृत और रीडिंग, एक्यूरेसी वाली बिलिंग से लैस करने के उद्देश्य से असेसमेंट बिलिंग की व्यवस्था पूरी तरह खत्म करने जा रही है। फिलहाल फोटो मीटर रीडिंग वाले बिल के खर्च का आकलन किया जा रहा है।
कुछ की क्षेत्रों में फोटो वाले बिल की व्यवस्था
विद्युत उपभोक्ताओं को मीटर रीडिंग फोटो वाले बिल जारी करने की व्यवस्था करीब २ वर्ष पहले प्रारंभ हुई थी। इसके तहत मीटर रीडर द्वारा रीडिंग के दौरान फोटो भी लिया जाता है। इसे संबंधित उपभोक्ताओं के बिल में प्रकाशित किया जाता है। शहरी/नगरीय क्षेत्र में तो यह व्यवस्था जारी है, लेकिन कंपनी के ग्रामीण क्षेत्रों में परंपरागत तरीके के रीडिंग वाले बिल ही जारी हो रहे हैं। इन क्षेत्रों में लाइनमैन और रीडर फोन में रीडिंग के फोटो तो लेते हैं, लेकिन बिल में रीडिंग के फोटो नहीं आ रहे है। वहीं रीडिंग नहीं होने की स्थिति में कई बार असेसमेंट और एवरेज बिल जारी किए जाते हैं। कपंनी ने अब एेसे बिल नहीं देने का फैसला किया है। इसके लिए शहर, तहसील और कस्बों को जोड़ जा रहा है।
इनका कहना
कंपनी के प्रबंध निदेशक द्वारा ली गई बैठक में असेसमेंट पर चर्चा के बाद सभी अधिकारियों को इस पर कार्य करने के साथ हाइटेंशन और लोटेंशन लाइन वाले उपभोक्ताओं की बकाया राशि वसूलने, लाइन लॉस घटाने, उपभोक्ताओं की शिकायतों के समाधान करने रबी सीजन में किसानों का पर्याप्त बिजली देने की तैयारी और कार्ययोजना के निर्देश दिए गए हैं।
-संतोष टैगोर, मुख्य महाप्रबंधक पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned