scriptLok Sabha Elections : दस दिन पहले तक होंगे मतदाताओं के नाम दर्ज | Enter the voters name for ten days before | Patrika News

Lok Sabha Elections : दस दिन पहले तक होंगे मतदाताओं के नाम दर्ज

locationउज्जैनPublished: Mar 18, 2019 11:36:24 am

Submitted by:

Lalit Saxena

नामावली के अन्तिम प्रकाशन के पश्चात स्वप्रेरणा के आधार पर कोई भी नाम निरसित नहीं किए जाएंगे। निरसित किए जाने वाले प्रकरणों में इआरओ द्वारा कलेक्टर से परामर्श बाद ही कार्यवाही की जाएगी।

patrika

political parties,candidates,code of conduct,Youth voters,Lok Sabha Elections 2019,

उज्जैन. नामावली के अन्तिम प्रकाशन के पश्चात स्वप्रेरणा के आधार पर कोई भी नाम निरसित नहीं किए जाएंगे। निरसित किए जाने वाले प्रकरणों में इआरओ द्वारा कलेक्टर से परामर्श बाद ही कार्यवाही की जाएगी। आयोग ने यह भी निर्देश दिए हैं कि निर्वाचन की घोषणा के 10 दिन बाद कोई भी निरसन व संशोधन बिना आयोग की पूर्व अनुमति के न किए जाए।

निर्देश जारी कर दिए हैं

कलेक्टर ने जिले की समस्त विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के अनुविभागीय अधिकारी व निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं। मिश्र ने जारी निर्देशों में बताया कि निर्वाचन की घोषणा के बाद मतदाताओं के नाम दर्ज करने की कार्यवाही नामांकन-पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख के 10 दिन पूर्व तक की जाएगी। प्राप्त सभी फॉर्म-6 नामांकन दाखिल करने की तारीख को निराकृत करते हुए अतिरिक्त पूरक सूची इआरओ द्वारा तैयार की जाएगी। निर्वाचन की घोषणा के बाद निरन्तर अद्यतन के तहत प्रारूप-7, 8, 8ए में प्राप्त आवेदनों को आयोग के निर्देश अनुसार पृथक रखे जाए व जिनका निराकरण निर्वाचन के बाद किया जाए।

राजस्थान के अधिकारियों के साथ निर्वाचन संबंधी बैठक
भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोक सभा आम चुनाव में प्रभावी नियंत्रण व समन्वय के लिए उज्जैन संभाग के विभिन्न जिलों के साथ ही राजस्थान के कुछ जिलों के अधिकारियों के बीच संयुक्त बैठक होगी। इस अंतरराज्यीय बैठक से पूर्व प्रशासन ने आवश्यक तैयारियां की। रविवार को अवकाश के बावजूद बैठक स्थल, बृहस्पति भवन परिसर की धुलाई की गई।

संभागायुक्त अजीत कुमार की अध्यक्षता में बैठक
उपायुक्त पवन जैन ने बताया, लोकसभा निर्वाचन को लेकर संभाग के जिला उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, आगर-मालवा व राजस्थान के सीमावर्ती जिलों के प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों के साथ संभागायुक्त अजीत कुमार की अध्यक्षता में बैठक की जा रही है। बैठक सोमवचार बृहस्पति भवन में होगी। बैठक में राजस्थान के कोटा संभाग के संभागीय आयुक्त एलएन सोनी, उदयपुर संभागायुक्त भवानीसिंह देथा, बांसवाड़ा कलेक्टर आशीष गुप्ता, चित्तौडग़ढ़ कलेक्टर शिवांगी स्वर्णकार, प्रतापगढ़ कलेक्टर श्यामसिंह राजपुरोहित, कोटा कलेक्टर एमएन अग्रवाल, झालावाड़ कलेक्टर सिध्दार्थ सहाग, उज्जैन संभाग के रतलाम कलेक्टर रुचिका चौहान, मंदसौर कलेक्टर, धनराजू एस., आगर-मालवा कलेक्टर अजय गुप्ता, नीमच कलेक्टर राजीवरंजन मीणा, राजगढ़ कलेक्टर निधि निवेदिता उपस्थित रहेंगे।

संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अग्रवाल आज एफबी से करेंगे सीधा संवाद
संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अभिजीत अग्रवाल सोमवार शाम 5 बजे सीइओ प्रदेश के मतदाताओं से सीधा संवाद करेंगे। अग्रवाल मप्र के फेसबुक पेज ‘चीफ इलेक्शन ऑफिसर मध्य प्रदेश’ पर लाइव होकर संवाद करेंगे। फेसबुक लाइव के माध्यम से अग्रवाल भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा मतदाताओं की सुविधा के लिए किए जा रहे प्रयासों के विषय में जानकारी देंगे। साथ ही निर्वाचन प्रक्रिया सम्बन्धी प्रश्नों के जवाब भी देंगे। प्रश्न पूछने के लिए लाइव के दौरान ‘सीइओएमपीइलेक्शनÓ फेसबुक पेज के कमेंट बॉक्स में जाकर अपने प्रश्न लिखें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो