scriptयहां 12 हजार निराश्रित गाय, सिर्फ 2400 के लिए हो रहे इंतजाम | Every tehsil of the district will be built four cattle | Patrika News

यहां 12 हजार निराश्रित गाय, सिर्फ 2400 के लिए हो रहे इंतजाम

locationउज्जैनPublished: Mar 04, 2019 12:42:51 am

Submitted by:

Gopal Bajpai

जिले की हर तहसील में बनेगी चार-चार गोशाला, शासन ने हर गोशाला बनाने 30 लाख की राशि

patrika

Congress,cow,district,will be,built,

उज्जैन. जिले में गोवंश को रखने के लिए गोशाला खोलने की कवायद शुरू हो गई है। हर तहसील में चार-चार गोशालाएं खोली जाएंगी। जिस संख्या में गोशालाएं बनाई जा रही है उससे गायों की देखभाल संभव नहीं हो पा रही है। दरअसल जिले में 12 हजार से अधिक तो निराश्रित गाय है। ऐसे में जो गोशाला बन रही है उसकी क्षमता महज 2400 है। इससे आने वाले दिनों में गोशाला की क्षमता के साथ गायों के रखरखाव में परेशानी आ सकती है।
प्रदेश सरकार की ओर से गायों की देखभाल के लिए गोशालाएं खोलने की घोषणा की थी। इसके चलते जिले में गोशालाएं खोलने की प्रक्रिया शुरू हुई। जिला प्रशासन की ओर से छह तहसीलों में 24 गोशालाएं खोली जाएगी। इसमें हर तहसील में चार-चार गोशालाएं रहेगी। रविवार को गोशालाओं को लेकर भूमिपूजन भी किया गया। हालांकि नई गोशालाओं से गायों के लिए कुछ इंतजाम तो होंगे लेकिन जिस क्षमता की गोशाला खुल रही है उससे सभी गायों की देखभाल नहीं होगी। जिले में कुल गोवंश 2.31 लाख के करीब हैं। इसमें 12 हजार 190 गाय निराश्रित हैं। यानी इनकी देखभाल करने वाला कोई नहीं है। वहीं नई खुलने वाले गोशाला में महज 100 गाए रखने की व्यवस्था रहेगी। ऐसे में निराश्रित गाए ही पर्याप्त संख्या में नहीं रह पाएगी। अंदेशा जताया जा रहा है कि कम संख्या के चलते गोशालाओं में दबाव पड़ेगा और परेशानी खड़ी हो सकती है।
पांच एकड़ में बनेगी गोशाला
जिले में बनने वाली गोशालाओं के लिए 5 एकड़ जमीन निर्धारित की गई है। यह जमीन सरकारी होगी। यहां करीब 30 लाख रुपए खर्च कर गोशाला का शेड बनाया जाएगा। शेड निर्माण के लिए एजेंसी निर्धारित होना बाकी है। वहीं इन गोशालाओं की जिम्मेदारी किसी स्वयं सेवी संस्थाएं या पंचायतों को सौंपी जाएगी।
इनका कहना
जिले की हर तहसील में चार-चार गोशालाएं खुलेगी। इनके लिए जमीन का निर्धारण कर लिया गया है। कुछ तहसीलों में गोशालाओं के लिए भूमिपूजन कार्यक्रम भी आयोजित किए गए हैं।
– नीलेश पारिख, सीइओ, जिला पंचायत

ट्रेंडिंग वीडियो