scriptविधानसभा चुनाव के कारण अटकी नौवीं, 12वीं की अद्र्धवार्षिक परीक्षाएं फिर शुरू | Examination started in government schools after the election | Patrika News

विधानसभा चुनाव के कारण अटकी नौवीं, 12वीं की अद्र्धवार्षिक परीक्षाएं फिर शुरू

locationउज्जैनPublished: Dec 01, 2018 08:20:12 pm

Submitted by:

Lalit Saxena

विधानसभा चुनाव के बाद सरकारी स्कूलों में 1 दिसंबर से छह माही परीक्षा शुरू हो गई। शनिवार से कक्षा नौवीं की परीक्षा शुरू हो गई।

patrika

Assembly elections,government schools,Teachers,examinations,Higher secondary,high school,election duty,

उज्जैन/सुसनेर. विधानसभा चुनाव के बाद सरकारी स्कूलों में 1 दिसंबर से छह माही परीक्षा शुरू हो गई। शनिवार से कक्षा नौवीं की परीक्षा शुरू हो गई। नौवीं से 12वीं तक की परीक्षाएं 12 दिसंबर तक चलेंगी।

चुनाव ड्यूटी के कारण पढ़ाई प्रभावित
चुनाव में शिक्षकों की ड्यूटी लगने के कारण कुछ स्कूलों में पढ़ाई प्रभावित हुई है। शिक्षकों के नहीं पहुंचने से इसका परिणाम पर भी असर पड़ सकता है। हर साल की तरह शासकीय हाइस्कूल व हायर सेकंडरी की परीक्षाएं नवंबर में ही हो जाती हैं, लेकिन इस बार चुनाव होने के कारण यह 1 दिसबंर से शुरू हुईं।

परिणाम में हो सकती है देरी
ऐसे में परिणाम में भी देरी हो सकती है। शनिवार से शुरू परीक्षाएं हायर सेकंडरी स्कूलों में दो पाली में होंगी। नवीन समय सारणी अनुसार शनिवार को नौवीं व दसवीं की परीक्षा सुबह 8 से 11 बजे तक और 11वीं व 12वीं की परीक्षा सुबह 11.25 मिनट से लेकर 2.25 मिनट तक होगी।

यह है टाइम टेबल

नौवीं व 10वीं की परीक्षाएं

3 दिसंबर को विज्ञान, 4 को संस्कृत, 5 को हिंदी, 6 को सामाजिक विज्ञान, 7 को हेल्थ केयर आईटी व 10 को अंग्रेजी का पेपर होगा।

11 वीं और 12वीं की परीक्षाएं

3 दिसंबर को जीवविज्ञान, 4 को विशिष्ट भाषा हिंदी, 5 को अंग्रेजी सामान्य, संस्कृत व मराठी, 6 को समाजशास्त्र/गणित, 7 को अर्शशास्त्र, राजनीति, पशुपालन एवं कुक्कट उत्पादन, 10 को आइटी/हेल्थेकयर व 12 को भौतिकी, इतिहास व व्यवसाय अध्ययन का पेपर होगा।

चुनाव ड्यूटी से लौटते ही मिली जिम्मेदारी
चुनाव ड्यूटी में लगे शिक्षक-शिक्षिकाओं को अब परीक्षा की जिम्मेदारी संभालना पड़ रही है। सुबह 7 बजे वाली शिफ्ट में जाने के लिए शिक्षकों को अलसुबह ठंड में उठना पड़ रहा है। वहीं बच्चों को भी ठंड के मौसम में देर रात तक जागकर पढ़ाई करना और फिर सुबह परीक्षा देने के लिए तैयार होना पड़ता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो