अभिभाषकों ने प्रकृति के लिए दिया अनमोल योगदान

अभिभाषकों ने प्रकृति के लिए दिया अनमोल योगदान

rajesh jarwal | Publish: Jul, 22 2019 09:00:00 AM (IST) Ujjain, Ujjain, Madhya Pradesh, India

पत्रिका के हरित प्रदेश अभियान से जुड़े इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ ज्युरिस्ट के तत्वावधान में रविवार सुबह राणौजी की छत्री स्थित गणेश मंदिर परिसर में हुआ आयोजन

उज्जैन. कानून की रक्षा के लिए न्यायालय में जिरह करने वाले अभिभाषक पर्यावरण की रक्षा में भी आगे हैं। स्वच्छ व स्वस्थ जीवन में वृक्षों का महत्व समझने वाले अभिभाषकों ने हरियाली बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते हुए पौधरोपण किया। किसी ने नीम तो किसी ने पीपल का पौधा रोप उसकी सुरक्षा का वचन भी लिया।
पत्रिका के हरित प्रदेश अभियान से जुड़े इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ ज्युरिस्ट के तत्वावधान में रविवार सुबह राणौजी की छत्री स्थित गणेश मंदिर परिसर में पौधरोपण किया गया। अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश हेमंत जोशी के मुख्य आतिथ्य व ज्युरिस्ट संयोजक एडवोकेट आशीष उपाध्याय की अध्यक्षता में परिसर में दर्जनों पौधे रोपे गए। धरा को हराभरा करने के लिए कार्यक्रम में अभिभाषकों ने बढ़चढ़कर भाग लिया और इस उम्मीद से पौधे लगाए कि वर्तमान व आने वाली पीढ़ी के लिए वे प्रकृति का कर्ज अदा कर रहे हैं। पौधरोपण करने वालों में अधिवक्ता मनमोहन जोशी, हरदयालसिंह ठाकुर, नरेंद्र सिंह सोलंकी, रमेश वर्मा, नवीन पंड्या, निलेश पंड्या, राजदीप सिंह राठौर, मनीष बरबेले, योगेंद्र ठाकुर, आशुतोष उपाध्याय, राजकुमार गुप्ता, राजेश व्यास, सीपी जोशी आदि मौजूद थे।
नन्हे हाथों ने रोपे नाजुक पौधे
पौधरोपण के लिए कुछ प्रकृति प्रेमी अधिवक्ता अपने साथ बच्चों को भी लेकर आए थे। बच्चों ने भी प्रकृति संरक्षण में अपनी भागीदारी की। किसी ने पौधे लगाने में मदद की तो कोई पौधे एक से दूसरी जगह ले जाने में सहयोगी बना, ताकि प्रकृति हरी-भरी रहे।
सुरक्षा का रखेंगे ध्यान
अधिवक्ता आशीष उपाध्याय ने बताया, पर्यावरण का संरक्षण ही जीवन संरक्षण का आधार है। मनुष्य अपने पूरे जीवन काल में प्रकृति से हर दिन कुछ न कुछ लेता ही है, लेकिन इसके बदले प्रकृति को लौटाने वाले कम ही हैं। यदि हम कुछ पौधे लगाएं और इनका संरक्षण करें तो न सिर्फ प्रकृति के प्रति कृतज्ञता जता पाएंगे बल्कि वर्तमान व आने वाली पीढ़ी को भी कुछ दे सकेंगे। इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ ज्युरिस्ट द्वारा पौधरोपण व इनके सरंक्षण की व्यवस्था भी की गई है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned