scriptमहंगी सिगरेट ने पहुंचा दिया सलाखों के पीछे | Expensive cigarettes reached jail | Patrika News

महंगी सिगरेट ने पहुंचा दिया सलाखों के पीछे

locationउज्जैनPublished: Jan 18, 2019 01:04:43 am

Submitted by:

Gopal Bajpai

शौक पूरा करने के लिए नाबालिगों ने बनाई गैंग, मंदिर सहित एक दर्जन से अधिक चोरी की घटना को दिया अंजाम, आठ आरोपी गिरफ्तार

patrika

jail,Ujjain,reached,behind bars,theft in the temple,Expensive cigarettes,minor gang,

उज्जैन. शहर में सूने मकान व मंदिरों को निशाना बनाने वाली गैंग पुलिस के हत्थे चढ़ गई है। इस गैंग में १५ से २१ साल के आठ लड़के शामिल हैं, जो शौक पूरा करने के लिए चोरी की घटनाओं को अंजाम देते थे। इन लड़कों को महंगे शौक ही महंगे पड़ गए। ब्रांडेड सिगरेट पीता देख लोगों को संदेह हुआ तो पुलिस को सूचना दे दी। पुलिस ने आरोपियों को हिरासत में लिया तो एक मंदिर में हुई चोरी की घटना का राज खुल गया। इसके साथ करीब एक दर्जन मामले पुलिस ने उजागर कर दिए। पुलिस ने मंदिर से चोरी गई मूर्ति व अन्य सामान भी इन लोगों से जब्त कर लिया है।
पुलिस के अनुसार नानाखेड़ा व नीलगंगा थाना क्षेत्र में लगातार चोरियां हो रही थी। एेसी ही घटना 11 व 1२ जनवरी की रात की रुद्रवीर हनुमान मंदिर अर्चना परिसर में हुई। यहां से अज्ञात चोर मंदिर में रखी दान पेटी का ताला तोड़ कर नकदी एवं मंदिर में रखी पूजन सामग्री चोरी कर ले गए थे । मंदिर के पुजारी पंडित सूर्यमणी पण्डया पिता कृष्णचंद्र पण्ड्या की शिकायत पर प्रकरण दर्ज किया गया। लगातार चोरी की घटनाओं को देखते हुए एसपी सचिन अतुलकर ने आरोपियों की धरपकड़ लिए एएसपी अभिजीत कुमार रंजन सहित अन्य अधिकारियों ने नेतृत्व में टीम का गठन किया। इस टीम ने चोरी की घटना से जुड़े आरोपियों को गिरफ्त में लिया।
महंगी सिगरेट के आधार पर उठाया
पुलिस कंट्रोल रूम में आयोजित पत्रकार वार्ता में एसपी अतुलकर ने बताया कि पुलिस के अनुसार मुखबिर द्वारा सूचना मिली कि एकता नगर में नाले के पास कुछ लड़के संदिग्ध हालत में महंगी सिगरेट पी रहे हैं। इसी आधार पर पुलिस ने आरोपियों को हिरासत में लिया। इस दौरान उन्होंने चोरी की घटनाआें को कबूला। साथ ही घटना में प्रयुक्त औजार एवं चोरी गई सामग्री बरामद की। गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ करने पर बताया कि सभी आरोपी दोस्त होकर दिन में कॉलोनियों में घूमकर सुने मकानों को चिन्हीत करते एवं रात में उनमें चोरी करते, चोरी करने के बाद प्राप्त पैसों एवं माल का उपयोग खाना-पीना, मौज-मस्ती, महंगी सिगरेट एवं शराब में उड़ाते थे।
पुलिस की गिरफ्त में आए ये आरोपी
शहर में विभिन्न चोरी की घटना को अंजाम देने के आरोप में पुलिस ने विवेकानंद झुग्गी झोपड़ी निवासी अरविन्द उर्फ काला सखाराम (१८), एकता नगर निवासी करण उर्फ कान्हा उर्फ कंटी पिता प्रभुलाल केवट (१९), संजय नगर निवासी गोलू उर्फ महेन्द्र पिता रामपाल चांगरे (१८), तारामंडल के पीछे रहने वाला राहुल उर्फ गांधी पिता रामू बलाई (१८), मालनवासा निवासी विजय पिता करण सिंह राजपूत (२१), महाकाल वाणिज्य केन्द्र नानाखेड़ा निवासी संतोष पिता भागीरथ चौहान (२०) शामिल है। इसके साथ दो १५ वर्षीय बालक भी पुलिस के हत्थे चढ़े हैं। इन आरोपियों पर नीलगंगा, माधवनगर एवं नानाखेड़ा पर नकबजनी, चोरी एवं मारपीट के अपराध दर्ज है
यह सामान हुआ जब्त
पुलिस ने आरोपियों से नकदी 1660 रुपए, चांदी एवं पीतल की छोटी बड़ी मूर्ति, पूजन सामग्री तांबे के लोटे व स्टील की दान पेटी आदि, चांदी के 3 सिक्के 3 जग एवं विदेशी सिक्के। साथ ही घटना को अंजाम देने के लिए उपयोग में लिए जाने वाले उपकरण। इसमें सब्बल, हथोड़ी, छेनी, पेचकस, कैची आदि शामिल हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो