scriptFarmer Innovation Tomatoes on Eggplant Plant plant hybrid technology | बेंगन के पौधे पर टमाटर, खेत में देखने वालों का लगा तांता | Patrika News

बेंगन के पौधे पर टमाटर, खेत में देखने वालों का लगा तांता

किसान केलाश ने हाईब्रिड तकनीक का उपयोग से कर दिया कमाल

उज्जैन

Published: January 12, 2022 08:44:05 pm

उज्जैन. अब आप एक ही पौधे पर दो सब्जियां पैदा कर अच्छा उत्पादन ले सकता है। अनुसंधान केंद्र एवं कृषि विस्तार कर्मचारी अधिकारी किसानों को जो फसलों के बारे में जानकारियां देते रहते हैं। उसका पूरा पूरा लाभ लेने के साथ-साथ आज के किसान युवा वर्ग उस पर रिसर्च करके कामयाबी पर खरा उतर रहे हैं।

tomatoes_on_eggplant_plant_plant_hybrid_technology.png

जिले के बालोदा लक्खा के ऐसा ही एक युवा किसान कैलाश प्रजापति ने अपने खेत पर टमाटर के पौधे की कलम बैगन पर लगाकर टमाटर पैदा कर एक मिसाल कायम कर दी है। पत्रिका से चर्चा करते हुए प्रजापत ने बताया कि मेंने बैठे-बैठे शोध किया। बारिश के दिनों में जुलाई के महीने में हमारे खेत पर वेंगन के पोधे लगे हुए थे। उसके पास के टमाटर के पोधे भी लगे हुए थे।

किसान ने सोचा कि अनुसंधान केंद्र कृषि कक विस्तार कर्मचारी अधिकारी किसानों को कलम करके फल के पौधे जैसे एप्पल बोर, जामुन, जामफल, आम, आदि फलदार पौधे की कलम करके हाइब्रिड बना देते हैं और उन पौधों पर फल भी लगते हैं। उसी प्रकार मैंने भी विचार किया कि सब्जियों में भी बैंगन और टमाटर की कलम कर दी जाए तो क्‍या बेैंगन के पौधे पर टमाटर लग सकता है। बस उसी दिन से मैंने बारिश के दिनों में बेंगन के पौधे की एक डाल को काटकर उस पर टमाटर के पौधे की कलम को काटकर लगा दी व गोबर का लेप लगाकर उसके ऊपर टेप लगा दी।

यह भी पढ़ें: खाते में आने वाले हैं 2 हजार रुपए, मार्च तक ट्रांसफर हो जाएगी किस्त

समय-समय पर पौधे की देखभाल के साथ-साथ खाद दवाई करता रहा 15 दिन में बैंगन और टमाटर की डाली दोनों साथ में जीवित हो गई। नई पत्तियां खिलने लग गई और बैंगन टमाटर का पौधा करीब 2 महीने में लहलाने लग गया। नवंबर माह में बैंगन और टमाटर की डाली पर फूल खिलने लग गए और दिसंबर माह में बैंगन और टमाटर दोनों सब्जियां एक ही पौधे पर लगने लग गई। एक डाल पर बैंगन लगे और दूसरी कलम वाली डाली पर कम से कम 3 से 4 किलो टमाटर लग रहे हैं।

इसी प्रकार मैंने सोचा की बैंगन के पौधे पर टमाटर लगाने का बहुत आसान तरीका है। किसान भाई चाहे तो एक ही पौधे पर दो प्रकार की सब्जियां की अच्छी पेदावार ले सकता है। टमाटर बैंगन की कलम देखने के लिए आसपास के लोगो का प्रतिदिन आना जाना लगा रहता हैं। इस तरह की खोज के लिए लोग प्रजापत की प्रशंसा करते रहते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

भाजपा की दर्जनभर सीटें पुत्र मोह-पत्नी मोह में फंसीं, पार्टी के बड़े नेताओं को सूझ नहीं रह कोई रास्ताविराट कोहली ने छोड़ी टेस्ट टीम की कप्तानी, भावुक मन से बोली ये बातAssembly Election 2022: चुनाव आयोग ने रैली और रोड शो पर लगी रोक आगे बढ़ाई,अब 22 जनवरी तक करना होगा डिजिटल प्रचारभारतीय कार बाजार में इन फीचर के बिना नहीं बिकेगी कोई भी नई गाड़ी, सरकार ने लागू किए नए नियमUP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावमौसम विभाग का इन 16 जिलों में घने कोहरे और 23 जिलों में शीतलहर का अलर्ट, जबरदस्त गलन से ठिठुरा यूपीBank Holidays in January: जनवरी में आने वाले 15 दिनों में 7 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखिए पूरी लिस्टUP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्य
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.