scriptशाजापुर में फायर ब्रिगेड को मिलेगी यह सुविधा | Fire Brigade will get this facility in Shajapur | Patrika News

शाजापुर में फायर ब्रिगेड को मिलेगी यह सुविधा

locationउज्जैनPublished: Aug 08, 2019 01:20:15 am

Submitted by:

rajesh jarwal

नपा ने पास किया प्रस्ताव, वाटर वक्र्स में होगा निर्माण

patrika

नपा ने पास किया प्रस्ताव, वाटर वक्र्स में होगा निर्माण

शाजापुर. शहर और आसपास के क्षेत्र में आग लगने की सूचना पर पहुंचने वाली दमकल वाहनों (फायर ब्रिगेड) को रखने के लिए अब फायर स्टेशन बनाया जाएगा। वाटर वक्र्स में इसका निर्माण होगा। जिसमें एक साथ चार बड़ी दमकल रखी जा सकेंगी। शासन स्तर से इस निर्माण के लिए स्वीकृति दी गई है। वहीं नगर पालिका ने भी परिषद में इस निर्माण कार्य को स्वीकृति दे दी है। जल्द ही इसका निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।
वर्तमान में हाइवे पर स्थित वाटर वक्र्स में ही नपा की सभी दमकलों को रखा जाता है। इन दमकलों के लिए यहां पर कोई फायर स्टेशन नहीं बना हुआ है। ऐसे में खुले में और गैराज में दमकल वाहन रखे जाते हैं। साथ ही इन्हें भरने के लिए भी मोटर की मदद से एक-एक दमकल में पानी भरना पड़ता है। इसमें खासी मशक्कत होती है। वहीं आपात स्थिति में एक साथ दमकलों के खाली होने के बाद एक-एक करके ही इन वाहनों में दोबारा पानी भरा जा सकता है। इन सभी परेशानियों को देखते हुए नपा ने वाटर वक्र्स के अंदर फायर स्टेशन निर्माण के लिए प्रस्ताव तैयार किया। इसकी डीपीआर बनाकर शासन स्तर पर भेजी गई। जहां से इसके लिए स्वीकृति मिल गई। वहीं उक्त प्रस्ताव को परिषद ने सर्वसम्मति से पास करते हुए इसके निर्माण के लिए अनुमति दे दी।
एक और नई दमकल मिली नपा को
नगर पालिका के पास वर्तमान में तीन बड़े और एक छोटा दमकल वाहन है। इन सभी को वाटर वक्र्स में अलग-अलग स्थानों पर खड़ा करके भरा जाता है। हाल ही में नपा को एक और नई दमकल मिली है। हालांकि इसका अभी तक उद्घाटन नहीं हुआ है। इसे मिलाकर नपा शाजापुर के पास कुल 5 दमकल हो गई है।
35 लाख से होगा सर्व सुविधायुक्त फायर स्टेशन का निर्माण
वाटर वक्र्स में फायर स्टेशन का निर्माण करीब 35 लाख रुपए की लागत से होगा। जानकारी के अनुसार उक्त फायर स्टेशन सर्व सुविधायुक्त होगा। इस फायर स्टेशन में एक साथ चार बड़ी दमकल रखी जा सकेंगी। इसके साथ ही सभी दमकलों को भरने के लिए यहां पर अलग-अलग पाइप की व्यवस्था रहेगी। जिससे इन दमकल वाहनों में एक साथ तत्काल पानी भरा जा सके। इसके अतिरिक्त इस फायर स्टेशन में कर्मचारियों के लिए भी व्यवस्था की जाएगी। एक साथ चार बड़े दमकल वाहनों के यहां पर हर समय तैनात रहने से किसी भी आपात स्थिति में तत्काल सभी को एक साथ रवाना किया जा सकेगा।
अभी ४ बड़े और
एक छोटा वाहन
&दमकल वाहनों के लिए वाटर वक्र्स में करीब 35 लाख रुपए की लागत से फायर स्टेशन तैयार किया जाएगा। इसके लिए परिषद और शासन स्तर से स्वीकृति मिल गई है। सर्वसुविधा युक्त इस फायर स्टेशन में एक साथ चार बड़ी गाड़ी खड़ी हो सकेगी। अभी एक ओर नई फायर ब्रिगेड मिली है। इसे मिलाकर नपा के पास 4 बड़ी और एक छोटी फायर ब्रिगेड हो गई है।
– भूपेंद्रकुमार दीक्षित, सीएमओ, नगर पालिका-शाजापुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो