व्यवसायिक कांप्लेक्स की डीपी में आग, १५ मिनट तक धू-धू करके जलती रही

व्यवसायिक कांप्लेक्स की डीपी में आग, १५ मिनट तक धू-धू करके जलती रही

Gopal Bajpai | Publish: Apr, 17 2018 01:30:00 PM (IST) Ujjain, Madhya Pradesh, India

फ्रीगंज स्थित तंबाकू बाजार में सोमवार सुबह 8 बजे डीपी में अचानक आग लग गई।

उज्जैन। फ्रीगंज स्थित तंबाकू बाजार में सोमवार सुबह 8 बजे डीपी में अचानक आग लग गई। गनीमत रही कि पीछे स्थित दुकानों के फ्लेक्स तक आग नहीं पहुंची तो आग कपड़ा दुकान तक पहुंच सकती थी। १५ मिनट तक डीपी में धू-धू करके जलती रही। फ ायर ब्रिगेड ने पहुंचकर फ म छिड़काव कर आग बुझाई।

तंबाकू बाजार स्थित सांची पाइंट के सामने व्यवसायिक काम्प्लेक्स के आगे लगी डीपी में र्शाट सर्किट से आग लग गई। देखते-देखते ही रहवासियों का जमावड़ा हो गया और पूर्व पार्षद यशवंत पटेल ने फ ायर ब्रिगेड को फ ोन कर आग की सूचना दी। फ ायर ब्रिगेड फ ाइटर दल ने पहुंचकर फ ोम का छिड़काव किया और आग पर नियंत्रण किया गया।
रोजाना ३ घंटे मेंटनेंस, फिर भी रोजाना शॉर्ट सर्किट और ट्रीपिंग
गर्मियो ंमें डीपी में आग की संभावना बढ़ जाती है। क्योंकि इसके अंदर आईल होने के कारण ये जल्दी आग पकड़ती है। जिसके चलते बीते १५ दिन से बिजली कंपनी तीन घंटे रोजाना मेंटेनेंस कर रही है। पूर्व और पश्चिम दोनों क्षेत्रों में मेंटेनेंस किया जा रहा है। बावजूद रोजाना शॉर्ट सर्किट और ट्रीपिंग की समस्या आ रही है। जिसने शहरवासियों की मुसीबत बढ़ा दी है।


गिलहरी के कारण शॉर्ट सर्किट
सांची पाईंट संचालक सूरज पंड्या ने बताया कि गिलहरी बिजली खंभे पर चढ़ी थी। तारों से संपर्क में आकर वह झुलस कर नीचे गिरी। जिस वजह से शॉर्ट सर्किट हुआ। जिस वजह से डीपी में आग लगी।

अब रात ८ बजे तक की जाएगी मीटर रीडिंग
उज्जैन। गर्मियों के चलते बिजली कंपनी ने दोपहर के बजाए देर शाम तक मीटर रीडिंग लिए जाने का निर्णय लिया है। कंपनी के ईई एस के जैन ने बताया कि गर्मी के दिनों में दोपहर में अधिक तापमान होने की वजह से डिजीटल मीटर की रीडिंग लेने में परेशानी आती है। मीटर की स्क्रीन पर यूनिट सही ढंग से दिख नहीं पाती है। जिस वजह से दोपहर के बजाए रात ८ बजे तक मीटर रीडिंग लेने का निर्णय लिया गया है। इसलिए उपभोक्ता रात ८ बजे आने वाले मीटर रीडर को फर्जी नहीं समझें।

Ad Block is Banned