महाकाल के आंगन में होगा होलिका दहन, लॉकडाउन के चलते श्रद्धालुओं का प्रवेश बंद


-लॉकडाउन के चलते श्रद्धालुओं का प्रवेश बंद
-रंग खेलने पर प्रतिबंध

By: Ashtha Awasthi

Published: 28 Mar 2021, 01:33 PM IST

उज्जैन। मध्य प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते रविवार और सोमवार को सबकुछ पूरी तरह से बंद है। वहीं महाकाल की नगरी उज्जैन में सबसे पहले महाकाल के आंगन में होलिका दहन होगा लेकिन इसमें श्रद्धालु शामिल नहीं होंगे। फाल्गुन पूर्णिमा पर रविवार को सर्वार्थसिद्धि योग में होलिका का पूजन होगा। प्रदोषकाल में शाम 6.37 से रात 8.59 बजे तक पूजन का सर्वश्रेष्ठ समय है। ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में सबसे पहले राजा महाकाल होली मनाएंगे और फिर प्रजा होली मनाएगी।

किया जाएगा गाइडलाइन का पालन

शहर में होलिका पूजन रविवार शाम को होगा और दहन सोमवार तड़के। इसके पहले मंदिर प्रांगण में सबसे पहले रविवार सांध्य आरती के बाद होलिका का दहन कर दिया जाएगा। इस दौरान कोरोना संक्रमण की गाइड लाइन का पूरी तरह से पालन किया जाएगा। वहीं श्रद्धालुओं का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। सबसे पहले महाकालेश्वर के साथ होली मनाई जाती है। भगवान को रविवार की सांध्य आरती व शयन आरती में गुलाल लगाया जाएगा।

 

26_10_2020-ujjain_mahakal.jpg

सोमवार सुबह 6 बजे से खुलेगा मंदिर

वहीं मंदिर में रविवार को कोरोना लॉकडाउन होने से सभी अनुमतियां निरस्त कर दी हैं। अब सोमवार सुबह 6 बजे से दर्शन शुरू होंगे। मंदिर में केवल पूजन करने वाले पुजारी-पुरोहित व ड्यूटी पर तैनात कर्मचारी ही प्रवेश करेंगे। दर्शनार्थियों के लिए मंदिर अब सोमवार सुबह 6 बजे से खुलेगा। इससे पहले दो घंटे में 1200 अनुमति दी जा रही थी, इसे कम कर 1000 कर दिया है। सोमवार से इसे घटा कर 800 कर दिया जाएगा।

अलर्ट पर है सरकार

बता दें कि बीते 24 घंटों में प्रदेशभर में कोरोना के 2142 नए संक्रमित मिले हैं। इसके बाद प्रदेश में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 286407 हो गई है। वहीं, संक्रमण से मरने वालों की संख्या 3947 पहुंची है। आर्थिक राजधानी इंदौर में बीते 24 घंटों के दौरान 619 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं। इसके बाद शहर में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 67188 हो गई है। वहीं होली के त्यौहार में संक्रमण को रोकने के लिए सरकार अलर्ट पर है।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned