scriptबाबा महाकाल मंदिर में आज से मिलने लगा निशुल्क नाश्ता | Free breakfast started from today in Baba Mahakal temple | Patrika News

बाबा महाकाल मंदिर में आज से मिलने लगा निशुल्क नाश्ता

locationउज्जैनPublished: Apr 29, 2022 03:16:06 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

पोहा और चाय खाकर भक्तों के चेहरे पर आई खुशी, कहा अब नहीं खाया ऐसा स्वादिस्ट पोहा।

mahakal_mandir.png

उज्जैन. दुनिया भर से बाबा माहाकाल के दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं को अब सुबह का निशुल्क नाश्ता मिलना शुरू हो गया है। श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति ने निशुल्क अन्न क्षेत्र में 29 अप्रेल को सुबह 6 से 8 बजे तक प्रतिदिन भस्म आरती में शामिल होने वाले दर्शनार्थियों के लिए अल्पाहार की व्यवस्थाकी है। यह व्यवस्था दान दाताओं के सहयोग से शुरू की गई है, जिसमें चाय और अल्पाहार दिया जाएगा।

आज पहले दिन जब भक्त भस्म आरती के बाद बाहर आए तो उनको टोकन लेकर नाश्ते के लिए बताया और जब भक्तों ने नाश्ता किया तो उनकी प्रशंन्नता देखती ही बनती थी। एक भक्त रमेश ने बताया कि वह रात से ही लाइन में लग गए थे और जब दर्शन करके बाहर निकले तो बहुत तेज भूख लग रही थी। प्रसाद में मिला पोहा और चाय़ पीकर आनंद आ गया। पोहा बहुत स्वादिष्ट था। भक्तों ने मंदिर समिति की व्यवस्था बहुत सराहना की । भस्मआरती तड़के 4 बजे से शुरू होती है। बाहर से आए श्रद्धालु रात 12 बजे से ही कतार में लग जाते हैं। भस्मआरती सुबह 6 बजे समाप्त होती है।

यह भी पढ़ें

मंगलनाथ मंदिर में भातपूजा पर रोक, मंगलदोष दूर करने के लिए होती है ये विशेष पूजा

मंदिर प्रबंध समिति के प्रशासक गणेश कुमार धाकड़ ने बताया कि मंदिर प्रबंध समिति के सदस्य पुजारी प्रदीप गुरु, राजेन्द्र शर्मा, पुजारी राम शर्मा की मंशा और समिति के अध्यक्ष व कलेक्टर आशीष सिंह के मार्गदर्शन में श्रद्धालुओं के लिए दानदाता के माध्यम से 29 अप्रेल से बडे़ गणपति मंदिर के समीप निशुल्क अन्नक्षेत्र में प्रतिदिन भस्म आरती के बाद सुबह 6 से 8 बजे तक निशुल्क अल्पाहार सुविधा रहेगी। इसमें पोहा, खिचड़ी, चाय वितरण किया जाएगा।

श्रद्धालुओं को बांटे टोकन
गौरतलब है कि भगवान महाकाल की भस्मारती में प्रतिदिन करीब दो हजार से अधिक श्रद्धालु दर्शन करने पहुंचते हैं। इसके लिए देर रात से कतार लगना शुरू हो जाती है। नई व्यवस्था के अनुसार नाश्ते के लिए टोकन बांटे गए। इसके लिए चार काउंटर बनाए गए हैं।

आप बन सकते भागीदार
प्रशासक के अनुसार यह नई सेवा दानदाताओं के माध्यम से संचालित होगी। श्रद्धालुओं की इस सेवा में दानदाता भागीदार बनेंगे। कोई भी जन्मदिन, वैवाहिक वर्षगांठ, पुण्यतिथि या अन्य अवसर पर दान देकर सेवा में भागीदार हो सकेंगे। समिति गुरुवार से दानदाताओं से ही इसकी शुरुआत करेगी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8afqh5
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो