scriptFruits are expensive in Navratri and Ramadan festival | नवरात्रि और रमजान: महंगी हुई फलाहारी | Patrika News

नवरात्रि और रमजान: महंगी हुई फलाहारी

फल तथा फलाहार में महंगाई का तडक़ा, इफ्तारी की सामग्री भी आसमान पर

उज्जैन

Published: April 06, 2022 10:44:09 pm

उज्जैन. चैत्र नवरात्रि के साथ-साथ मुस्लिम और बोहरा समाज के रमजान भी शुरू हो चुके हैं। ऐसे में उपवास और रोजे करने वालों का जायका फलाहारी सामग्रियों के बढ़ते दामों ने बिगाड़ रखा है। नवरात्रि और रमजान में फलाहारी तथा इफ्तारी की सामग्री के दाम आसमानी हो रहे हैं।
फलों और अन्य सामग्रियों के आसमान छूते दामों से देवी भक्तों और परवरदिगार की इबातद करने वालों के सामाने महंगाई का संकट खड़ा हो गया। सप्ताहभर में ही मूंगफली, साबूदाना, सिंघाड़ा एवं मेवे के दामों में उछाल देखा गया है। फलों के भाव में भी तेजी आ रही है। नवरात्र में व्रत रखने वाले मुख्य रूप से फलाहार में साबूदाना, सिंघाड़ा, मेवे से बनने वाली खाद्य सामग्री का सेवन करते हैं। वहीं आलू और मौसमी फलों की मांग भी बढ़ जाती है। अभी फलों को छोड़ दिया जाए तो बीते सप्ताह 120 रुपए प्रति किलो की दर से मिल रहा सिंघाड़े का आटा अब 140 रुपए प्रति किलो में बिक रहा है। इसी तरह मखाने के दाम में भी 100 रुपए प्रति किलो तक का उछाल आया है। इसके अलावा बादाम, काजू, किशमिश आदि के दाम में भी वृद्धि हुई है।

Fruits are expensive in Navratri and Ramadan festival
फल तथा फलाहार में महंगाई का तडक़ा, इफ्तारी की सामग्री भी आसमान पर

दाम और बढऩे की संभावना
व्यापारियों की मानें तो नवरात्र को लेकर शहर के बाजारों में चुनरी, नारियल, कलश की खरीदारी शुरू हो गई है। आमतौर पर 12 से 18 रुपए में मिलने वाला नारियल 20 रुपए में मिल रहा है। मां को चढऩे वाली चुनरी, नारियल, कलश की दुकानें सज गईं हैं। व्यापारी दिनेश शर्मा के मुताबिक नवरात्र के दौरान फलाहार की सामग्रियों की मांग बढऩे पर दाम और बढ़ सकते हैं।

प्रसाद-चुनरी की दुकानें सजी
नवरात्रि को लेकर बाजार सज गए हैं। माता की चुनरी, पोशाक की कई वैरायटी उपलब्ध हैं। लहरीदार चुनरी श्रद्धालुओं को आकर्षित कर रही है। मंदिर में सजावट का सामान भी खूब बिक रहा है। जरी की पोशाक माता के लिए खास पसंद की जा रही है। श्रंगार का सामान, पैकेट व कलात्मक बनावटी गहनें भी ग्राहकों को लुभा रहे हैं, हालांकि इनके दाम भी बढ़ हुए हैं, जिससे श्रद्धालु खरीदने से बच भी रहे हैं।

फलों के भाव
सेब 80
अंगूर 60
संतरा 50
अनार 100
तरबूज 30
केले 30

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा उलटफेर: एकनाथ शिंदे ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, देवेंद्र फडणवीस बने डिप्टी सीएमMaharashtra Politics: बीजेपी ने मौका मिलने के बावजूद एकनाथ शिंदे को क्यों बनाया सीएम? फडणवीस को सत्ता से दूर रखने की वजह कहीं ये तो नहीं!भारत के खिलाफ टेस्ट मैच से पहले इंग्लैंड को मिला नया कप्तान, दिग्गज को मिली बड़ी जिम्मेदारीAgnipath Scheme: अग्निपथ स्कीम के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने वाला पहला राज्य बना पंजाब, कांग्रेस व अकाली दल ने भी किया समर्थनPresidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: शरद पवार ने किया बड़ा दावा- फडणवीस डिप्टी सीएम बनकर नहीं थे खुश, लेकिन RSS से होने के नाते आदेश मानाUdaipur Murder: आरोपियों को लेकर एनआईए ने किया बड़ा खुलासा, बढ़ी राजस्थान पुलिस की मुश्किल'इज ऑफ डूइंग बिजनेस' के मामले में 7 राज्यों ने किया बढ़िया प्रदर्शन, जानें किस राज्य ने हासिल किया पहला रैंक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.