scriptअनूठा संकल्प : राखी पर बहन मांगे भाई से उपहार, मुझ जैसा ही रखो हर बहन-बेटी से व्यवहार… | Gayatri family appeals to sisters at Rakhi festival | Patrika News

अनूठा संकल्प : राखी पर बहन मांगे भाई से उपहार, मुझ जैसा ही रखो हर बहन-बेटी से व्यवहार…

locationउज्जैनPublished: Aug 24, 2018 09:08:53 pm

Submitted by:

Lalit Saxena

अखिल विश्व गायत्री परिवार का अनूठा संकल्प अभियान

patrika

rakhi festival,Gayatri family,

उज्जैन. अखिल विश्व गायत्री परिवार की ओर से अनूठा संकल्प अभियान चलाकर कन्याओं से राखी पर अपने भाइयों से ‘राखी पर बहन मांगे भाई से उपहार, मुझ जैसा ही रखो हर बहन-बेटी से व्यवहारÓ का वचन लेने का अनुरोध किया जा रहा है।

बहनों से अपील जारी की है

गायत्री परिवार के प्रचार प्रसार सेवक देवेन्द्र श्रीवास्तव ने बताया कि राखी के पावन त्योहार पर बहनों से अपील जारी की है। इसके तहत बहनों से अनुरोध किया गया है, वे कि अपने भाई से राखी के उपहार में मांगे कि अपने जैसा व्यवहार समाज की प्रत्येक बहन.बेटी से करें। जिस तरह आप चाहते हैं कि कोई पुरुष मुझे गलत निगाह से नहीं देखे उसी तरह आप भी अन्य बालिका या स्त्री को बुरी नजर से नहीं देखें। इसके लिए एक संकल्प पत्र भी बहनों को दिया जा रहा है। इसमें भाई से यह भी कहा गया है कि नशा और अश्लील सामग्री के संपर्क से मन में विकार भर जाते हैं। अत: इन चीजों से परहेज करें।

संकल्प पत्र वितरित किए

गायत्री परिवार उज्जैन के परिजनों द्वारा कन्या विद्यालयों, छात्रावासों में जाकर यह संकल्प पत्र वितरित किए हैं। राखी बाजार में भी वितरित किए जा रहे हैं। अखिल विश्व गायत्री सभी बहनों से अपील करता है कि अपने भाई से ऐसा उपहार लें जिससे सारी नारी जाति का सम्मान बढ़े।

चंद्रायण साधना की पूर्णाहुति
सावन के माह में नगर में 33 साधकों द्वारा उच्च स्तरीय चंद्रायण साधना की जा रही है। इसकी सामूहिक पूर्णाहुति शनिवार को सुबह 7.30 से 9.30 बजे तक पंचकुण्डीय गायत्री यज्ञ के साथ गायत्री शक्तिपीठ उज्जैन पर होगी।

श्रावणी उपाकर्म मंगलनाथ घाट पर
गायत्री परिवार के परिजनों का सामूहिक श्रावणी उपाकर्म श्रावण पूर्णिमा 26 अगस्त को मंगलनाथ घाट पर दशस्नान और हेमाद्री संकल्प के साथ होगा। श्रीवास्तव ने बताया परिजन सुबह 7.30 बजे तक गायत्री शक्तिपीठ उज्जैन पर एकत्र होंगे। मंगलनाथ घाट पर जाकर उपाकर्म करेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो