सुबह खाली पेट खाएं यह घरेलु दवा, नहीं होगी कब्ज

सुबह खाली पेट खाएं यह घरेलु दवा, नहीं होगी कब्ज
Ginger is a domestic medicine

Lalit Saxena | Publish: Sep, 30 2016 09:35:00 AM (IST) Ujjain, Madhya Pradesh, India

सोंठ एक ऐसी घरेलु दवा है, जिसे सुबह खाली पेट खाने से कभी भी कब्ज की शिकायत नहीं होगी। अतिसार और हिचकी में भी यह बहुत फायदेमंद है।

उज्जैन. सोंठ एक ऐसी घरेलु दवा है, जिसे सुबह खाली पेट खाने से कभी भी कब्ज की शिकायत नहीं होगी। अतिसार और हिचकी में भी यह बहुत फायदेमंद है। घरों में रखे-रखे जो अदरक सूख जाती है, उसे ही सोंठ कहा जाता है। सोंठ का उपयोग महिलाएं दाल-सब्जी में मसाले के रूप में भी करती हैं। यह देसी दवा बहुत गुणकारी और कारगर है। 

क्या हैं सोंठ के घरेलू उपयोग
सोंठ का उपयोग हर घर में किसी न किसी रूप में होता है। मसाले में इसका उपयोग किया जाता है। सोंठ और गुड़ पानी में मिलाकर नाक में बूंदे डालने से हिचकी नहीं होती है। सोंठ और गुड़ खाने से पीलिया मिटता है। सोंठ, आंवले और मिसरी का चूर्ण खाने से अम्लपित्त मिटता है।




Ginger is a domestic medicine

धात की शिकायत दूर होती है
सोंठ के रस में हल्दी और गुड़ मिलाकर पीने से धात की शिकायत दूर होती है। पेशाब के साथ आने वाला सफेद पदार्थ भी नहीं जाता है। आधा तोला सोंठ का चूर्ण बकरी या गाय के आधा सेर दूध के साथ पीने से वेदनायुक्त पेशाब के साथ खून निकलता हो तो लाभ होता है। सोंठ और एरंड का रस उसमें पीसी हुई हींग और काला नमक डालकर पीने से वातशूल मिटता है। सोंठ और गोखरू का जूस बनाकर सुबह-शाम पीने से कटिशूल, संधिवात और अजीर्ण मिटता है। 




Ginger is a domestic medicine

पुराना अतिसार दूर होता है
सोंठ, जीरा और सेंधा नमक का चूर्ण ताजा दही में मिलाकर भोजन के बाद लेने से पुराना अतिसार दूर होता है। सोंठ आधा तोला और पुराना गुड़ आधा तोला मसलकर रोज सुबह खाने से अजीर्ण, आमातिसार और गैस मिटती है। सोंठ और खसखस के मूल को पानी में उबालकर पीने से दस्त बंद होते हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned