पक्षियों के वजन से गिर गया महाकाल मंदिर के शिखर पर लगा स्वर्ण कलश

पक्षियों के वजन से गिर गया महाकाल मंदिर के शिखर पर लगा स्वर्ण कलश
19 साल पहले लगाए थे, देखरेख के अभाव और पकड़ कमजोर होने के चलते गिरा कलश

anil mukati | Publish: Oct, 12 2019 07:00:00 AM (IST) Ujjain, Ujjain, Madhya Pradesh, India

19 साल पहले लगाए थे, देखरेख के अभाव और पकड़ कमजोर होने के चलते गिरा कलश

उज्जैन. भगवान महाकालेश्वर मंदिर के मुख्य शिखर में लगा स्वर्ण कलश शुक्रवार दोपहर 2 बजे के लगभग अचानक गिर गया, तो श्रद्धालु हतप्रभ रह गए। गनीमत रही कि इस दौरान कोई वहां मौजूद नहीं था, अन्यथा चोटिल हो सकता था। कलश को उठाकर पुजारी प्रदीप गुरु ने मंदिर समिति के कोठार प्रभारी को सौंप दिया।
एक पुजारी की प्रेरणा से 1998 में शुरू हुई स्वर्ण शिखर योजना के तहत महाकालेश्वर मंदिर के मुख्य शिखर पर 118 स्वर्ण कलश स्थापित किए गए थे। लगभग 6 करोड़ की लागत से ये कलश शिखर के गुंबदों पर स्थापित किए गए थे। इन्हें चैन्नई के कारीगरों द्वारा लगाया गया था। देखरेख के अभाव में कई मर्तबा कलश के हिस्से परिसर में टूटकर गिरे हैं, जिन्हें कोठार में रख लिया जाता है।
टूट चुकी हैं सूर्य किरणें भी
मंदिर के मुख्य शिखर पर सबसे ऊपरी हिस्से में सूर्य बना है, जिसमें लगी सोने की किरणें कई बार टूटने से गिर चुकी हैं। प्रबंध समिति ने इन्हें दोबारा लगाने की कोशिश भी नहीं की, वे आज भी कोठार में रखी हुई हैं। जिम्मेदारों का कहना है कि पक्षियों के वजन से ये किरणें टूटी हैं।
तांबे के कलशों पर चढ़ी है सोने की परत
ये कलश तांबे के बने हुए हैं, जिन पर सोने की परत चढ़ाई गई है। यहां लगे हर एक कलश का वजन लगभग 500 ग्राम बताया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि इस प्रकार पहले भी कलश का एक हिस्सा टूट चुका है। बताया जा रहा है कि जिस जगह पर ये कलश टिके हुए हैं, वहां की जमीन ढीली हो चुकी है, जिसकी वजह से कलश गिरने लगे हैं। बता दें कि अतिप्राचीन मंदिर का शिखर चूने से बना हुआ है। लगातार बारिश और देखरेख के अभाव में कलश जमींदोज होने लगे हैं। अगर कोई श्रद्धालु इस समय नीचे खड़ा रहेेे तो अनहोनी भी हो सकती है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned