scriptयहां सरकार कराती है अफीम की खेती, रखवाली के लिए लगाए सीसीटीवी कैमरे | government does opium cultivation, CCTV cameras installed for guarding | Patrika News

यहां सरकार कराती है अफीम की खेती, रखवाली के लिए लगाए सीसीटीवी कैमरे

locationउज्जैनPublished: Feb 05, 2022 06:17:38 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

अफीम की फसलों की रखवाली में आधुनिक संसाधनों की मदद, काले सोने पर नजर रखेंगे तकनीकी जासूस।

opium_cultivation.png

सचिन त्रिवेदी
उज्जैन. मालवांचल के खेतों की बयांर बदलने वाली अफीम पैदावार की सुरक्षा भी अब आसमान से सीधे करने की दिशा में कदम बढ़ रहे हैं। दरअसल, अफीम पौधों की चोरी और खेतों की रखवाली के लिए कुछ अफीम उत्पादक. किसान सीसीटीवी संचालकों से संपर्क साध रहे हैं। विशेषकर फसल के पकने की अवधि के खास दिनों में तकनीकी जासूस की मदद ली जाएगी, ताकि एक बड़े क्षेत्र को एक नजर से देखा जा सकें। इसके लिए अफीम उत्पादक किसानों ने अपने समूह बनाकर खर्च राशि बांटने की तैयारी भी की है।

मालवांचल में अफीम की पेदावार बढ़ने का अनुमान है, हालांकि मंदसौर और नीमच जिले में बीते कुछ दिनों के दौरान हुए मौसमी बदलाव के बाद उत्पादन में कमी की आशंका भी जताई जा रही थी, लेकिन इसकी जद कुछ ही इलाकों तक सीमित रहने की संभावना है। इस बीच, अफीम पौधों की चोरी होने पैदावार के दौरान उपज की रखवाली को लेकर भी किसान सक्रिय हो गए हैं। कुछ जगहों पर खेत को कपड़ों या नेट से चौतरफा बांध दिया गया है, लेकिन यह विकल्प ज्यादा सुरक्षित नहीं रहता। ऐसे में कुछ किसानों ने सीसीटीवी संचालकों से खेतों की रखवाली के लिए आसमानी नजर रखने के संबंध में पूछताछ की है।

कई जगह लग रहे सीसीटीवी
जावरा क्षेत्र में फोटोग्राफी से जुड़ी फर्मो ने कुछ खेतों में सीसीटीवी लगाए हैं, यहां अफीम का उत्पादन होता है। इसी तरह अब नीमच जिले में भी अफीम उत्पादक किसानों ने कैमरा संचालकों की मदद के लिए लोकेशन की जानकारी दी है। सीसीटीवी संचालक धर्मेश सोनी ने बताया कि कुछ फॉर्म हाउस पर हमने पूर्व में सीसीटीवी लगाए थे, अब अफीम के खेतों के लिए किसान इस बारे में पूछताछ कर रहे हैं। आधा दर्जन से ज्यादा किसानों की अफीम लोकेशन के आधार पर तैयारी कर रहे है, कुछ दिन में कैमरे लगेंगे।

40 हजार से ज्यादा किसान सीधे जुड़े
अफीम की पैदावार के लिए मध्यप्रदेश के प्रमुख जिलों मंदसौर, नीमच, रतलाम एवं आगर-मालवा, शाजापुर और उज्जैन से हर साल किसान आवेदन करते हैं, हालांकि केन्द्रीय नीति के अनुसार पट्टों का वितरण किया जाता है। प्रमुख तौर पर मंदसौर, नीमच और राजस्थान से लगे मेवाड़ इलाकों के जिलों को उत्पादन का पट्टा मिलता है। इसके लिए करीब 40 हजार किसानों का सीधा जुड़ाव माना जाता है। मंदसौर-नीमच में तीन खंडों में उत्पादकों को बांटकर अफीम के पट्टों का वितरण कर उत्पादन की अनुमति देते हैं।

निगरानी बहुत जरूरी
अफीम उत्पादक किसान रामेश्वर नागदा बताते हैं कि अफीम उत्पादन काफी मुश्किल हो गया है, मौसम के साथ ही इसे लोगों और पशुओं से भी बचाना पड़ता है। पकने के दौरान ते परिवार दिनभर खेत ही रहता है, गांव के कुछ किसान सीसीटीवी लगाकर अपने अपने खेतों की निगरानी की व्यवस्था बना रहे है। वहीं, अफीम काश्तकार संगठन के कई किसान भी अपने अपने खेतों में सीसीटीवी के जरिए अफीम की रखवाली की तैयारी में है, जावरा से लगे क्षेत्रों में बीते वर्ष यह प्रयोग किया गया था, इसे आगे बढ़ा रहे हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x87n4c4
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो