scriptसरकार दे रही लाखों रुपए का अनुदान, फिर भी कई परिवार वंचित | Government grants millions of rupees, yet many families deprive | Patrika News

सरकार दे रही लाखों रुपए का अनुदान, फिर भी कई परिवार वंचित

locationउज्जैनPublished: Aug 20, 2018 01:12:00 am

Submitted by:

Lalit Saxena

112 करोड़ के अनुदान से 4500 लोगों ने बनाए आशियाने, अब 500 के लिए ओर डीपीआर जाएगी दिल्ली

patrika

112 करोड़ के अनुदान से 4500 लोगों ने बनाए आशियाने, अब 500 के लिए ओर डीपीआर जाएगी दिल्ली

उज्जैन. शहर के 54 वार्डों में अधिसूचित स्लम एरिया के 4500 परिवार अब खुद के पक्के मकान में रह रहे हैं। कभी टापरी, कवेलू, खप्पर के मकानों में रहने वाले इन लोगों को पीएम आवास योजना में 2.50 लाख के अनुदान मिले हैं। बीते दो सालों में शहर में 112 करोड़ रुपए इन हितग्राहियों के खाते में डाले गए। इसके अलावा लोगों ने करोड़ों रुपए खुद भी लगाए और आशियाने तैयार किए। अब भी कुछ पात्र परिवार इस लाभ से वंचित हैं।
लिहाजा अब नगर निगम 500 लोगों को और अनुदान दिलाने के लिए डीपीआर तैयार कर रहा है। फंड स्वीकृति के लिए इसे शहरी विकास मंत्रालय दिल्ली भेजा जाएगा।
पीएम आवास स्कीम अंतर्गत अधिसूचित स्लम एरिया में बीपीएल व अन्य पात्र हितग्राहियों को अनुदान दिए गए हैं। कुल 4500 लोगों के बीच ये चार चरणों में फंड वितरित हुआ है। इसका सदुपयोग हो, इसके लिए चार किस्तों में राशि दी गई है। इसमें मकान की प्रगति देखी गई, साथ ही फाइल में इसके फोटो भी रिकॉर्ड किए गए, ताकि सरकार की मंशा पूरी हो सके। हालांकि कुछ जगह पक्के मकान में रह रहे लोगों को भी इसका लाभ दे दिया गया, जिसे लेकर कई तरह की शिकायतें भी निगम में पहुंची हैं।
12.5 करोड़ की और दरकार
निगम ने सभी छह जोन अंतर्गत सर्वे कराया है, जिसकी रिपोर्ट के मुताबिक अब भी स्लम एरिया के करीब 500 लोगों को इस अनुदान की दरकार है। लिहाजा निगम इसी मान से डीपीआर तैयार करने में जुटा है। इसमें 12.5 करोड़ रुपए का फंड लगेगा। निगम एसई हंसकुमार जैन के अनुसार जल्द ही ये डिमांड केंद्र सरकार को भेजेंगे, ताकि वंचित सभी लोगों को योजना का लाभ मिल सकें।
पीएम-सीएम के फोटो वाली टाइल्स
चुनावी दौर होने से सरकार ने पीएम आवास स्कीम में निर्मित मकानों में एक रंग में किचन व घर के बाहर निश्चित साइज की पीएम-सीएम के फोटो वाली टाइल्स लगवाने के निर्देश भी दिए हैं। निगम ने इसके लिए टेंडर भी जारी किया है। ठेकेदार के जरिए ये टाइल्स तैयार करवाकर इन्हें सभी घरों में लगवाया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो