script

महिला अध्यापक ने मुंडन करवा प्रदर्शन किया, सरकार ने जारी कर दिया सख्त आदेश

locationउज्जैनPublished: Jan 21, 2018 06:48:55 pm

Submitted by:

Gopal Bajpai

प्रदर्शन कर रहे अध्यापकों पर चलेगा कार्रवाई का डंडा, महिला अध्यापकों के मुंडन करवाने के बाद सख्ती, मंगाई जानकारी

Teachers of schools with weak results will now be examined

Teachers of schools with weak results will now be examined

उज्जैन. स्कूली शिक्षा विभाग के अध्यापक अपनी विभिन्न मांगों को लेकर लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं। जिला स्तर से प्रदेश स्तर तक अध्यापक अपनी मांग मनवाने और सरकार पर दबाव बनाने के लिए नए-नए तरीके से विरोध कर रहे हैं।
कुछ दिन पूर्व भोपाल के जम्बूरी मैदान पर महिला अध्यापकों ने मुंडन करवा लिया। इसी के साथ २१ जनवरी को प्रांतीय प्रदर्शन का भी एेलान किया गया है। अध्यापकों की गतिविधियों से परेशान स्कूली शिक्षा विभाग ने भी सख्ती दिखाना शुरू कर दिया है। विभाग की तरफ से आदेश जारी कर एेसे अध्यापकों की जानकारी जुटाई जा रही है, जो कक्षाओं से गायब है और प्रदर्शन में लगे हुए। आयुक्त लोक शिक्षण मध्यप्रदेश नीरज दुबे की तरफ से इस संबंध में लगातार दो आदेश जारी किए गए हैं। इसमें स्कूल प्राचार्य व प्रधानाध्यापक को कक्षाओं से गायब शिक्षकों पर कार्रवाई करने के लिए कहा गया है।

भोपाल में जुटे प्राध्यापक, प्रदर्शन
राज्य अध्यापक संघ के प्रदेश स्तर पर आह्वान के बाद रविवार को भोपाल के शाहजहानी पार्क में एक लाख अध्यापक जुटें। शिक्षा विभाग में संविलयन की मांग मांग को लेकर प्रदर्शन किया। इसमें आजाद अध्यापक संघ व अध्यापक संघर्ष समिति भी शमिल होगा। इस प्रदर्शन के माध्यम से सरकार पर स्थानांतरण नीति, संतान पालन अवकाश, सातवां वेतनमान, अनुकंपा नियुक्ति, पुरानी पेशन आदि मांग को उठाया।

सरकार ने मानी सभी मांगे
राज्य सरकार के खिलाफ रविवार को भोपाल में प्रदर्शन के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अध्यापकों की मांग मानने का आश्वासन दिया है। इस ऐलान के बाद २ लाख से ज्यादा अध्यापकों को लाभ मिलेगा। हालांकि अध्यापक घोषणा पूरी होने का समयावधि भी जानना चाह रहे है, क्योंकि करीब ९ माह बाद प्रदेश में विधानसभा चुनाव है। उज्जैन से शेख मोहम्मद हनीफ, सुषमा खेमसरा, सुनील नामदेव, सीबी सिंह, मनोहर दांगी, सदाशिव रावल, पुरूषोत्तम शर्मा आदि अध्यापकों के साथ प्रदर्शन में शामिल होंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो