विशेष संयोग के साथ आ रही है इस बार गुरु पूर्णिमा

Ujjain News: - 5 जुलाई को गुरु सांदीपनि आश्रम में होगी महाआरती व पूजा, शिप्रा में स्नान पर रहेगा प्रतिबंध

By: Lalit Saxena

Published: 30 Jun 2020, 07:05 AM IST

उज्जैन. इस बार गुरु पूर्णिमा विशेष संयोग के साथ आ रही है। 5 जुलाई को धनु राशि के चंद्रमा में गुरु पूर्णिमा उत्सव मनाया जाएगा। यह संयोग लगभग 12 से 15 साल के अंतराल में ही बनता है। इस बार रविवार को विशेष संयोग में यह मनाई जाएगी। हालांकि कोरोना संक्रमण की स्थिति में प्रशासन ने मंदिरों को बंद ही कर रखा है, इसलिए भगवान श्रीकृष्ण की शिक्षास्थली महर्षि सांदीपनि आश्रम में सामान्य रूप से ही पंचामृत अभिषेक पूजा आदि की जाएगी, तथा स्कूली शिक्षा कार्यक्रम भी नहीं हो पाएगा।

ज्योतिषाचार्य पं. अमर डब्बावाला के अनुसार आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा पर पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र व धनु राशि के चंद्रमा का योग बन रहा है, जो कि खास माना जा रहा है। इस दिन गुरु पादपूजा का विधान है। देवालयों तथा विद्या के मंदिरों में गुरुजन का पूजन भी होता है, वहीं इस दिन भैरव पूजन का भी विशेष महत्व है। लोग अपने कुल भैरव का पूजन कर उनसे सुख-समृद्धि और खुशहाली का आशीर्वाद लेते हैं।

प्रशासन के निर्णय का इंतजार
महर्षि सांदीपनि आश्रम के पुजारी पं. रूपम व्यास ने बताया कि एक-दो दिन में यदि प्रशासन निर्णय लेता है और मंदिरों को खोले जाने की अनुमति मिलती है, तो श्रद्धालुओं को सोशल डिस्टेंसिंग के माध्यम से मंदिर में दर्शनों के लिए आने का क्रम शुरू होगा। यदि अनुमति नहीं मिली, तो जिस प्रकार से पूजा-आदि क्रम चलता है, वह करेंगे।

शिप्रा स्नान पर रहेगा प्रतिबंध
पूर्णिमा के दिन रामघाट पर स्नान दान आदि के लिए श्रद्धालुओं की हर वर्ष भीड़ उमड़ती है, लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए प्रशासन ने रामघाट या अन्य किसी भी घाट पर जाने से रोक लगा रखी है।

राष्ट्रसंत डॉ. वसंत विजयजी का गुरु पूर्णिमा पर मांगलिक आशीर्वाद
कृष्णगिरी तमिलनाडु प्रांत के विश्व विख्यात पाश्र्व पद्मावती शक्ति पीठ तीर्थ धाम के पीठाधीपति, यतिवर्य, राष्ट्रसंत, सिद्धि सम्राट डॉ. वसंत विजय महाराज 5 जुलाई को गुरु पूर्णिमा अवसर पर मंत्र शक्तिपात के माध्यम से विश्व कल्याण के लिए चमत्कारिक आशीर्वाद प्रदान करेंगे। यूट्यूब चैनल थॉट योगा के माध्यम से रविवार की रात्रि विशेष मुहूर्त समय 8:40 बजे से लाइव होकर वैश्विक महामारी कोरोना व अन्य बीमारियों, अनेक आर्थिक परेशानियों सहित पीड़ाओं आदि से मुक्ति के लिए मांगलिक आशीर्वाद प्रदान करेंगे। घरों में रहते हुए ही श्रद्धालु भक्तजन दिव्य, अलौकिक प्रत्यक्ष चमत्कार प्राप्त करेंगे।

Lalit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned