हस्तशिल्प - कागज की लैंप से रोशन होगा आशियाना

हस्तशिल्प - कागज की लैंप से रोशन होगा आशियाना

Gopal Swaroop Bajpai | Publish: Sep, 09 2018 12:22:02 PM (IST) Ujjain, Madhya Pradesh, India

नीलगंगा स्थित हाट बाजार में लगा दो दिवसीय हस्तशिल्प मेला -

उज्जैन. नीलगंगा स्थित हाट बाजार में लगे हस्तशिल्प मेले में कोटा से आए कागज के लैंप, राजस्थानी आचार और खादी के कुर्ते ने लोगों का मन मोह लिया। यहां आए लोगों ने इन्हें हाथोहाथ खरीद लिए। मेले में घर के सजावटी सामान की अनेक वैरायटी भी लोगों को खूब भा रही है। इन्हें खरीदने के लिए मेले में दिनभर भीड़ लगी रही।

जिला पंचायत की ओर से हाट बाजार में दो दिवसीय हस्तशिल्प मेले का शुभारंभ शनिवार को किया गया। मेले में हाथों से बनी सामग्री की करीब 30 दुकानें लगाई गई है। इन दुकानों पर विभिन्न समूह द्वारा बनाए गए कपड़े, बुटिक, मांडना, तोरण, पूजा की थाली, खादी के कुर्ते, कागज के लैंप, आर्टिफिशियल फ्लावर, ज्वेलरी, वंदनवार, पर्स सहित अन्य सामग्री रखी गई है। दोपहर 3 बजे शुरू हुए इस मेले में पहले दिन ही बड़ी संख्या में लोग खरीदारी करने पहुंचे। जिला पंचायत अधिकारी अजय भालसे के अनुसार मेले में सजावटी सामानों की विभिन्न शृंखला मौजूद है। चूंकि यह सभी सामान हाथों से बनाए गए हैं इसलिए इनका सुंदरता ही अलग है। दोपहर 3 बजे रात 8 बजे तक मेला रविवार को भी चालू रहेगा।

महिलाओं को समूह, एक से बढ़कर एक सामान
मेले की खासियत है कि यहां पर जो दुकानें लगाई गई है वह सभी महिला समूह की है। यानी महिलाओं द्वारा बनाए गए सामान ही मेले में रखे गए हैं। अधिकांश महिला समूह उज्जैन के हैं वहीं तीन-चार समूह राजस्थान के कोटा से आए हुए हैं।

खरीदारी के साथ सीखी गणेश प्रतिमा बनाना
मेले में हस्तशिल्प सामग्री खरीदने आने वाले लोगों को नि:शुल्क मिट्टी के गणेश प्रतिमा बनाना भी सिखाया गया। शनिवार को करीब 150 लोगों ने मिट्टी के गणेश बनाए। वहीं मतदाता जागरुकता के तहत वीवीपैट मशीन का भी प्रदर्शन किया गया। अब त्यौहारों का सीजन शुरू होने वाला है। सजावट के लिए खरीदारी कर रहे है। इसमें भगवान की प्रतिमा व अन्य चीजों को पंसद किया जा रहा है।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned