scriptHappy Birthday..The porters celebrated the 88th birthday of the locomo | ये रेल इंजन है खास, जवाहलाल नेहरू, इंदिरा गांधी और जीवाजीराव सिंधिया को करा चुका है यात्रा | Patrika News

ये रेल इंजन है खास, जवाहलाल नेहरू, इंदिरा गांधी और जीवाजीराव सिंधिया को करा चुका है यात्रा

कुलियों ने मनाया रेल इंजन का 88वां जन्मदिन, जानिए क्यों है खास...

उज्जैन

Published: January 05, 2022 06:31:37 pm

उज्जैन. करीब 88 साल पहले उज्जैन रेलवे में अपनी सेवा दे चुका एक इंजन 14 वर्षो से स्टेशन के बाहर रखा है। इंजन का प्रत्येक वर्ष जन्मदिन मनाया जाता है। स्टेशन स्टॉफ कुलियों के साथ केक काट कर पुरानी यादें ताजा करता है। बकायदा जन्मदिन की पार्टी होती है और इंजन का हैप्पी बर्थ डे गूंजता है। कुलियों और रेलवे स्टॉफ ने भाप इंजन का जन्मदिन मनाया।

ujjain_railway.png

उज्जैन-आगर के बीच 70 के दशक के पूर्व नैरोगेज ट्रेन का संचालन किया जाता था। 88 साल पूर्व भाप का इंजन उज्जैन से आगर के बीच चला करता था, नैरोगेज ट्रेन बंद होने के बाद से ही इंजन 14 वर्षों पूर्व रेलवे के डिपो में खड़ा कर दिया गया था, जिसे 2006 में यादगार के रूप में स्टेशन परिसर के बाहर खड़ा कर दिया गया।

यह भी पढ़ें: शताब्दी-राजधानी का सफर भूल जाइए, अब दिल्ली मुंबई रूट पर दौड़ेगी सेमी हाईस्पीड ट्रेन

खास इंजन की खास खूबियां
उज्जैन से आगर और आगर से उज्जैन के बीच करीब 70-80 किमी चलने वाले इस इंजन में 22 खूबियां हैं। जेड-बी टाइप का इंजन, जिसका नंबर 77 है, कुल 20 साल की सर्विस रही है। वॉटर कैपेसिटी 1300 गैलन, कोयला क्षमता 2.25 टन, कुल वजन 27.5 टन। डब्ल्यू.जी. बैगनालिट्टो द्वारा यह बनाया गया था। 1 लाख 61 हजार 276 रुपए की लागत में बनकर तैयार हुआ था। 25 जून 2006 को यह उज्जैन स्टेशन पर लाया गया, 13 अप्रेल 1988 को इसने आखिरी सफर तय किया था।

इस इंजन के ट्रेन में सफर कर चुकी कई हस्तियां
जीवाजीराव सिंधिया की धरोहर रहा भाप का यह इंजन अब रेलवे स्टेशन की शोभा बढ़ा रहा है। शफी बाबा के अनुसार नैरोगेज ट्रेन में पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू व इंदिरागांधी ने भी सफर किया तो स्वयं जीवाजीराव सिंधिया ने सफर किया था। स्टेशन के प्रांगण में सहेजकर रखे इस इंजन की हर साल जनवरी में वर्षगांठ मनाई जाती है। प्रति वर्ष 3 जनवरी को रेलवे स्टॉफ व कुली इंजन का जन्मदिवस मनाते है।

आंखों में तैरती रही पुरानी यादें
उज्जैन रेलवे स्टेशन के बाहर सोमवार शाम को भाप के इंजन को फूल-मालाओं से सजाया गया। कुलियों संग केक काट कर रेलवे स्टॉफ ने इंजन के जन्मदिन को यादगार बनाया। कुली शफी बाबा ने बताया की उन्होंने इस ट्रेन में चाय बेची थी और इस इंजन के साथ सालो की यादे उनकी और उनके कुली भाईयो की जुडी हुई हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां

बड़ी खबरें

पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की पहली लिस्ट, 34 उम्मीदवारों को दिया टिकटराष्ट्रीय युद्ध स्मारक में विलय की गई अमर जवान ज्योति की लौ; देखें VIDEO'हिजाब' पर कर्नाटक के शिक्षा मंत्री के बयान पर बवाल! जानिए क्या है पूरा मामलादिल्ली उपराज्यपाल ने आप सरकार के प्रस्ताव को किया खारिज, वीकेंड कर्फ्यू हाटने और प्रतिबंधों में ढील से इनकारMizoram Earthquake: मिजोरम में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर रही 5.6 तीव्रताBJP की दूसरी लिस्ट जारी: 85 प्रत्याशियों में 15 महिलाएं, अदिति सिंह रायबरेली, रामवीर उपाध्याय को सादाबाद से टिकट, IPS असीम को मिला कन्नौजकोरोना की रफ्तार से ऑफलाइन हो सकती है 12वीं-10वीं की बोर्ड परीक्षा! CGBSE ने की ये तैयारीBHU के रजत जयंती से जुड़ी गांधी की स्मृतियों को NSUI ने किया याद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.