शहर को स्वच्छ बनाने कभी कर्मचारियों की क्लास तो कभी हो रहे निरीक्षण

महापौर और निगमायुक्त ने की नोडल अधिकारियों से चर्चा, अलग-अलग निरीक्षण भी किया,सफाई के साथ ही सौंदर्यीकरण भी किया जा रहा है

By: aashish saxena

Updated: 03 Dec 2019, 10:07 PM IST

उज्जैन. स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर नगर निगम द्वारा प्रत्येक वार्ड में नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। मंगलवार सुबह महापौर मीना जोनवाल व प्रभारी निगमायुक्त क्षितिज सिंघल ने ग्रांड होटल में नोडल अधिकारियों के साथ संयुक्त चर्चा की।

इस दौरान वार्डों में कराई जा रही सफाई, कचरा कलेक्शन आदि की जानकारी ली गई। साथ ही कचरा वाहनों के वार्डों में समय पर पहुंचने, वाहनों पर तैनात कर्मचारियों द्वारा गीला-सूखा कचरा पृथकीकरण की जानकारी देने आदि के संबंध में फीडबैक लिया गया। इसके बाद महापौर ने कार्तिक मेला ग्राउंड में बन रहे सुलभ शौचालय का निरीक्षण कर कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। बता दें कि स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर निगम अधिकारी व जनप्रतिनिधि कभी बैठक तो कभी निरीक्षण में लगे हुए हैं। इसके अलावा प्रचलित निर्माण कार्य व प्रोजेक्ट्स को लेकर भी समीक्षा और अवलोकन का दौर जारी है। मंगलवार को भी महापौर व निगमायुक्त ने विभिन्न क्षेत्रों का निरीक्षण किया।

निगमायुक्त पहुंचे प्लांट

निगमायुक्त सिंघल ने जूना सोमवारिया क्षेत्र व गऊघाट प्लांट की सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया। उन्होंने क्षेत्र में सफाई के निर्देश दिए। साथ ही व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इधर महापौर मक्सीरोड बस डिपो परिसर में बन रहे फायर सबस्टेशन का निरीक्षण करने पहुंची। उन्होंने कार्य में तेजी लाने और जल्द सबस्टेशन शुरू करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही बस डिपो चौराहे पर बन रहे अटल द्वार के कार्य का अवलोकन कर जल्द निर्माण पूरा करने का कहा। महापौर वार्ड 50 अंतर्गत ऋषिनगर में यातायात पार्क का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण में एमआइसी सदस्य सत्यनारायण चैहान व राधेश्याम वर्मा भी मौजूद थे।

रंगाई भी जारी

स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत शहर में सफाई के साथ ही सौंदर्यीकरण भी किया जा रहा है। कहीं दीवारों पर आकर्षक चित्रकारी हो रही तो कहीं स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए ब्रांडिंग की जा रही है। इसी कड़ी में शहर के प्रमुख मार्गों पर लाल पत्थर से बने सेंटर डिवाइडर, रोटरी, जंक्शन आदि की भी फिर से रंगाई पुताई की जा रही है। मंगलवार को नागझिरी पाइप फेक्टरी चौराहे पर डिवाइडर की रंगाई की गई।

 

 

 

aashish saxena Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned