रंगीन फूलों की मुस्कुराहट पर दिल हो जाता है फिदा

विंटर फ्लॉवर डे आज --सर्दियों में खिलने वाले फूल बनते हैं लोगों के आकर्षण का केंद्र

By: rishi jaiswal

Published: 08 Dec 2019, 08:01 AM IST

उज्जैन. सर्दी में खिलने वाले सुंदर और आकर्षक फूल कई विभिन्न प्रजातियों को उगाने का सबसे अच्छा समय है। सर्दियों में खिलने वाले फूलों के बीज अक्टूबर-नवंबर में बोए जाते हैं, जो दिसंबर और जनवरी के ठंडे महीनों के दौरान अंकुरित हो जाते हैं। जैसे ही बसंत ऋतु शुरू होती है, फूल भी अपने शबाब पर आना शुरू हो जाते हैं। पत्रिका ने विंटर फ्लॉवर्स डे पर शहर में बागवानी करने वालों से चर्चा की।

सर्दी में खिलने वाले फूल आंखों को राहत देते हैं। भारत विविधता का देश है, भले ही हम मौसम की बात कर रहे हों। सर्दियों में हिमालयी फूलों की 35 से अधिक किस्में मिलती हैं। ये फूल आमतौर पर बहुत रंगीन होते हैं। बादलों से भरे आसमान और कंपकंपाते मौसम में इन्हें निहारना आनंद से भर देता है। ये वार्षिक पौधे, जिन्हें बीज और प्रसार से उगाया जा सकता है। बीज अक्टूबर से नवंबर तक बोना चाहिए, जो दिसंबर और जनवरी के दौरान हाइबरनेट करते हैं और बसंत के पहले खिलने लगते हैं।
सुगंधित नहीं, आकर्षक दिखने वाले फूल पसंद

देवास रोड पर एवरग्रीन नर्सरी के संचालक भुवनेश भार्गव ने बताया कि आजकल ज्यादातर लोगों को सुगंध वाले फूल नहीं चाहिए। वे हमंसे खूबसूरत और आकर्षक दिखने वाले फूल वाले पौधों की डिमांड करते हैं। एलिसाम फूल आमतौर पर सफेद होते हैं और एक कालीन की तरह बगीचे में फैल जाते हैं। सर्दियों में खिलने वाले फूल
भार्गव के अनुसार सर्दियों में गेंदा, साल्विया, सेवंती, डेहलिया, टेडस, टिटोनिया और गजेनिया प्रजाति के फूल अक्सर सर्दियों के दिनों में ही खिलते हैं।

rishi jaiswal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned