scriptvideo : तेज बारिश : नदी-नाले उफने, गांवों से टूटा संपर्क, तो कहीं घरों में घुसा पानी | Heavy rain on Tuesday night | Patrika News

video : तेज बारिश : नदी-नाले उफने, गांवों से टूटा संपर्क, तो कहीं घरों में घुसा पानी

locationउज्जैनPublished: Jul 11, 2018 01:06:03 pm

Submitted by:

Lalit Saxena

बीती रात हुई तेज बारिश के कारण शहर से लगे आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों का संपर्क टूट गया। वहीं उज्जैन में घरों में पानी-पानी हो गया।

patrika

rain,monsoon,cloud,weather,Wind,humidity,clouds,havy rain,wind speed,monsoon activity,

उज्जैन/शाजापुर। बीती रात हुई तेज बारिश के कारण शहर से लगे आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों का संपर्क टूट गया। वहीं उज्जैन में घरों में पानी-पानी हो गया। रेलवे ट्रेक पर पानी होने के कारण कई गाडिय़ों के प्लेटफॉर्म बदले, कुछ गाडिय़ां समय से लेट पहुंचीं। शाजापुर से 12 किलोमीटर दूर उज्जैन जिले के ग्राम करेडी के बीच में जादमी भदोनी के पुल पर अधिक पानी आ जाने के कारण मार्ग पूर्ण रूप से बंद हो गया। वहीं नगर की चिल्लर नदी में पानी आ जाने के कारण सोयाबीन के खेतों में भी पानी भर गया। अभी चीलर डेम भी 6 फीट पानी आ गया। वहीं बीते 24 घंटे में उज्जैन के गंभीर डेम में 50 एमसीएफटी पानी आ चुका है।

रेलवे ट्रेक पर पानी भर गया
मंगलवार रात को हुई तेज बारिश से उज्जैन के रेलवे स्टेशन पर ट्रेक पर पानी भर गया। प्लेटफार्म नं 1, 3 व 4 की ट्रेक जलमग्न हो गई। इस कारण 1 नं पर आने वाली कुछ टे्रनों को प्लेटफार्म नं 6 पर लिया गया, जिसमें ट्रेन नं 19417 सिकंदराबाद-जयपुर, 11464 जबलपुर-सोमनाथ, 19332 इंदौर-कोचीवल्ली आदि ट्रेन शामिल हंै। इस कारण से यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। इधर, मुंबई में बारिश के चलते पश्चिम रेलवे मुंबई ने 14 ट्रेनें निरस्त कर दीं। जिसमें मुंबई से दिल्ली रुट की १२ ट्रेन व मुंबई से उज्जैन-इंदौर रूट की दो ट्रेन शामिल हैं। मुंबई से इंदौर जाने वाली ट्रेन १२९६१ अंवतिका एक्सप्रेस ट्रेन बुधवार को शहर नहीं आई। इसी प्रकार इंदौर से मुंबई जाने वाली ट्रेन १२९६२ अंवतिका टे्रन बुधवार को भी नहीं चली। रिजर्वेशन करा चुके यात्रियों को रेलवे द्वारा यात्रियों की रिजर्वेशन की राशि रिफंड की गई है।

गंभीर डैम में बढ़ा 50 एमसीएफटी पानी
उज्जैन शहर की प्यास बुझाने वाले गंभीर डैम में बीते 24 घंटे में 50 एमसीएफटी पानी बढ़ गया है। डैम के कैचमेंट एरिया में हुई अच्छी बारिश ने डैम की सूखी सतह को तरबतर कर दिया। पीएचई कंट्रोल रूम के अनुसार अपस्ट्रीम एरिया से पानी की आवक लगातार जारी है शाम तक जल संग्रहण और बढऩे की उम्मीद है।

हाइवे पर गिरी पेड़ की डाली, बड़ा हादसा टला
इधर तेज बारिश के चलते शाजापुर में शहर के मध्य से निकले राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 3 पर स्थित भारतीय स्टेट बैंक मुख्य शाखा के सामने पेड़ से एक बड़ी शाखा टूटकर नीचे गिर गई। गनीमत रही कि जिस समय शाखा गिरी, उसके नीचे कोई नहीं था, नहीं तो बड़ा हादसा हो जाता। बाद में यहां पहुंचे कर्मचारियों ने शाखा को सड़क से हटाया।

बस्तियों के घरों में घुसा पानी…हुई आफत
लंबे इंतजार के बाद मंगलवार शाम को मौसम की पहली झमाझम बारिश ने शहर को तरबतर कर दिया। लगातार दो घंटे हुई एक जैसी बारिश ने चारों ओर पानी ही पानी कर दिया। बारिश से शहर की निचली बस्तियों में पानी भरा गया, तो रेलवे ट्रैक पर पानी भर गया। देर रात तक करीब डेढ़ इंच बारिश होने का अनुमान है। हालांकि बारिश से कहीं कोई बड़ी घटना नहीं हुई। वहीं बारिश रिमझिम बारिश देर रात जारी रही।

दिनभर छाए रहे बादल, दूसरे दिन भी बारिश का दौर
मंगलवार को जहां शहर में दिनभर से आसमान में बादल छाए रहे और शाम को तेज बारिश हुई वहीं बुधवार को भी सुबह से बारिश का दौर जारी है। पूरे शहर में जगह-जगह पानी भर गया। खासकर निचले इलाके बेगमबाग, गरीब नवाज बस्ती, जानसापुरा, एटलस चौराहे सहित अन्य इलाकों में पानी भरा गया। शहर के कई इलाकों में नालियां ढंकी होने से पानी जमा होकर घरों में घुस गया।

रहवासियों ने किया चक्काजाम
बेगमबाग कॉलोनी में बारिश का पानी घरों में भरा गया। इससे रहवासी परेशान हो गए। उन्होंने बेगमबाग चौराहे पर चक्काजाम कर दिया। निचली बस्तियों में बारिश का पानी भर जाने से आक्रोशित लोग रात १०.३० बजे धरने पर बैठ गए।

बारिश में बरात
शहर में हुई तेज बारिश का मजा लेने के लिए शहरवासी भी घूमने बाहर निकल आए। वहीं जहां शादी समारोह था, वहां जुलूस भी गिरते पानी में निकला। इस दौरान लोगों ने खुलकर बारिश का आनंद लिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो