scriptHelipad to be built near Mahakal temple, administration started exerci | महाकाल मंदिर के पास बनेगा हेलीपैड, शुरू हुई तैयारी | Patrika News

महाकाल मंदिर के पास बनेगा हेलीपैड, शुरू हुई तैयारी

वीवीआईपी मूवमेंट में अस्थाई हेलीपेड के रूप में हो चुका है उपयोग, महाकाल मंदिर समिति ने कलेक्टर को भेजा मंदिर के नजदीक हैलीपेड का प्रस्ताव, पार्किंग व धर्मशाला की भी योजना।

उज्जैन

Published: March 07, 2022 07:56:22 pm

उज्जैन. महाकाल मंदिर क्षेत्र विस्तारीकरण के बड़े प्राजेक्ट के बावजूद इसमें अब तक मंदिर के नजदीक हैलीपेड की योजना को शामिल नहीं है। भविष्य की जरूरत को देखते हुए अब इस दिशा में भी कवायद शुरू हो गई है। महाकाल मंदिर प्रबंध समिति ने मंदिर के नजदीक हैलीपेड सुविधा के लिए कलेक्टर को प्रस्ताव भेजा है। प्रारंभिक तैयारी में कर्काज मंदिर के नजदीक हैलीपेड व धर्मशाला आदि बनाने पर विचार किया जा रहा है। जल्द ही इसके लिए सर्वे, भूमि अधिग्रहण आदि के लिए कार्रवाई शुरू हो सकती है।

mahakal_helipad.png

नृसिंहघाट व लालपुल के बीच कर्कराज मंदिर स्थित है। मंदिर के पीछे खाली भूमि उपलब्ध है। इस शिवरात्रि पर उक्त भूमि पर ही श्रद्धालुओं के लिए पारकि व्यवस्था की गई थी। इससे पूर्व तत्तकालीन मुख्यमंत्री कमलनाथ के मंदिर आगमन को लेकर भी उक्त भूमि पर ही अस्थायी हैलीपेड बनाया गया था। उक्त स्थान से महाकाल मंदिर की दूरी एक किलोमीटर से भी कम है वहीं इस रूट पर आम ट्रैफिक नहीं रहता है। ऐसे में यहां से मंदिर तक पहुंच काफी सुलभ है।

बाबा महाकाल के दर्शन-पूजन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या लगाता बढ़ती जा रही है। वर्तमान में करीब 700 करोड़ रुपए से मंदिर क्षेत्र का विस्तार व विकास भी किया जा रहा है। यह कार्य पूरा होने के बाद श्रद्धालुओं की संख्या के साथ वीवीआइपी मुवमेंट भी और बढ़ जाएगा। कुछ वर्ष बाद सिंहस्थ का भी आयोजन होना है। ऐसे में अब मंदिर के नजदीक ही हैलीपेड की आवश्यकता महसूस हो रही है।

पत्रिका ने शहर की इस जरूरत को प्रमुखता से उठाया था। हाल ही में मंदिर प्रशासन में कलेक्टर आशीषसिंह को मंदिर के नजदीक हैलीपेड व अन्य जनसुविधा का जरूरत दर्शाते हुए प्रस्ताव भेजा है। इस प्रस्ताव पर कार्य भी शुरू हो गया है। प्रोजेक्ट के लिए जमीन की आवश्यकता, स्थान का चयन, भूमि सर्वे, कितनी भूमि अधिग्रहण की जरूरत होगी, कुल खर्च आदि बिंदुओं की स्थिति स्पष्ट होने के बाद प्रशासन योजना की स्वीकृति के लिए शासन को प्रस्ताव भेजेगा।

हैलीपेड के साथ पार्किंग व धर्मशाला भीः मंदिर के नजदीक हैलीपेड बनाने के प्रस्ताव में धर्मशाला व पार्कि को भी शामिल किया गया है। प्रस्ताव अनुसार जहां हैलीपेड बनाया जाएगा, उसके साथ ही एक धर्मशाला बनाई जाएगी ताकि वहां ठहरने की सुविधा मिल सके। साथ ही पार्किा सुविधा भी विकसित की जाएगी ताकि पर्व विशेष पर इसका उपयोग किया जा सके। हालांकि वीवीआइपी मुवमेंट होता है तो आम लोगों के लिए उक्त स्थान पर वाहन पारी व्यवस्था मुश्किल हो सकती है।

कलेक्टर आशीष सिंह ने कहा कि श्री महाकालेश्वर मंदिर के नजदीक हैलीपेड निर्माण के लिए प्रस्ताव प्राप्त हुआ है। इसके साथ धर्मशाला व पार्कि सुविधा विकसित करने का भी प्रस्ताव है। इस संबंध म॑ भूमि सर्वे व अधिग्रहण की आवश्यकता आदि को लेकर राजस्व विभाग को रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

Lunar Eclipse 2022: सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण हो गया है शुरू, क्यों कहा जा रहा 'ब्लड मून', जानिए भारत से कैसे और कहां दिखेगापीएम मोदी आज बुद्ध की जन्म और निर्वाण स्थली पर माथा टेकेंगे, जानें आज पूरे दिन का कार्यक्रमयूपी के नए मंत्रियों को आज राजधानी में गुरूमंत्र देंगे पीएम मोदी, जानें कौन-कौन रहेगा मौजूदCongress Chintan Shivir 2022: उदयपुर से निकला कांग्रेस का नव संकल्प और नया नारा- भारत जोड़ोWeather Update: उत्तर भारत में और झुलसाएगी गर्मी, भीषण गर्मी और लू का अलर्ट जारीcongress chintan shivir 2022: आदिवासियों के गढ़ में आज राहुल गांधी भरेंगे हुंकार, वोट बैंक पर रहेगी नजरAAP ने किया केरल में गठबंधन का ऐलान, इस पार्टी के साथ मिलकर लड़ेगी चुनावIPL 2022 Point Table: लखनऊ को हरा दूसरे स्थान पर पहुंचा राजस्थान, चौथे स्थान के लिए चार टीमों में घमासान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.