scriptहैरतअंगेज प्रदर्शन: मार्शल आर्ट के साथ परंपरागत भारतीय युद्ध कला | Heroic Performance: Traditional Indian Martial Arts | Patrika News
उज्जैन

हैरतअंगेज प्रदर्शन: मार्शल आर्ट के साथ परंपरागत भारतीय युद्ध कला

उज्जैन में 26 नवंबर को राष्ट्र स्तरीय मार्शल आर्ट खेलों का आयोजन रविवार से क्षीरसागर में किया गया।

उज्जैनNov 27, 2017 / 07:10 pm

Gopal Bajpai

martial art

Boxing,Taekwondo,karate,

उज्जैन. भारतीय युद्ध कला प्राधिकरण के तत्वावधान में उज्जैन शहर में 26 नवंबर को राष्ट्र स्तरीय मार्शल आर्ट खेलों का आयोजन रविवार से क्षीरसागर में किया गया। आयोजन में 19 राज्यों के 400 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। आयोजन में किक बॉक्सिंग, कराटे, ताइक्वांडो, मिक्स मार्शल आर्ट के साथ परंपरागत युद्ध कला केरल का कलरियपट्टू, महाराष्ट्र का मराठा मर्दन अखाड़े के खिलाड़ी पदकों के लिए मुकाबला कर रहे हैं। पहले दिन वूशू, कलहरयपट्टू, जीतकूनेडो के मुकाबले हुए। वूशू में झारखंड सेना टीम ने चैम्पियनशिप पर कब्जा जमाया।


कार्यक्रम में अमन मिश्रा, अरविंद सोलंकी, महेंद्र सिंह लोधी, पीयूष चौहान, अंजू राजपूत, प्रवीण गोयल को डॉक्टर विश्वासराव रोकड़े मैमोरियल सिविल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। पहले दिन अखाड़े के खिलाडि़यों ने हैरतअंगेज प्रदर्शन कर वहां उपस्थित दर्शकों को रोमांचित कर दिया। इसके साथ कलरियपट्टू में ८, वूशू में ४० और जीतकूनेडो में ३० मुकाबले हुए। नतीजे सोमवार को घोषित किए जाएंगे।

 

यह भी पढ़ें

फाइनल का दिन हमारा नहीं था… अब भी सताती है वल्र्ड कप की हार

 

मन और राहुल ने ठोके शतक, भोपाल को बढ़त
उज्जैन. परमानंद भाई पटेल अंडर-२२ ट्रॉफी में भोपाल और उज्जैन संभाग के बीच खेले जा रहे मैच के दूसरे दिन भोपाल के दो खिलाडि़यों ने शतक लगाए। दो शतक में भोपाल से उज्जैन पर पहली पारी के आधार पर १५२ रनों की बढ़त हासिल कर ली है। उज्जैन ने दूसरी पारी में सधी हुई शुरुआत की और बिना विकेट खोए ५२ रन बना लिए। आज मैच का तीसरा दिन रहेगा।

दोनों खिलाडि़यों ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए शतक ठोंके। दोनों के शतक की सहायता से भोपाल की टीम ने उज्जैन पर पहली पारी के आधार पर १५२ रनों की बढ़त हासिल कर ली, हालांकि उज्जैन के गेंदबाजों ने दोनों बल्लेबाजों को आउट करने के प्रयास किए, परंतु दोनों खिलाड़ी पीच पर डटे रहे और टीम के लिए शानदार सैकड़ा लगाया। मन ने अपनी पारी के नाबाद ५६ रनों से आगे बढ़ाई और १०७ रनों पर आउट हुए। वहीं राहुल बाथम ने ११७ रनों की पारी खेली। भोपाल की पूरी टीम ९५.२ ओवर में ३३७ रनों पर ऑल आउट हो गई। उज्जैन के लिए पंकज ने ४, शुभम सिसौदिया और अंकुल पटौदी ने २-२ विकेट लिए। उज्जैन ने अपनी दूसरी पारी की सधी हुई शुरुआत की। सिद्धार्थ २८ और प्रियांशु २२ रनों पर नाबाद रहें। दिन का खेल खत्म होने तक दोनों बल्लेबाजों ने १२ ओवर में बिना किसी नुकसान के ५२ रन जोड़ लिए थे।

संभाग केसरी कुश्ती २८ से ३० नवंबर तक
उज्जैन. नगर पालिका निगम की आेर से कार्तिक मेला ग्राउण्ड में संभाग केसरी कुश्ती प्रतियोगिता २८ से ३० नवंबर तक आयोजित की जा रही है, जिसमें उज्जैन संभाग के महिला व पुरुष पहलवान प्रतियोगिता में भाग लेंगे। प्रतियोगिता में १ लाख रुपए से अधिक की नकद राशि विजेता, उपविजेता एवं तृतीय स्थान पाने वाले पहलवान को दी जाएगी। शुभारंभ अवसर पर दंगल फिल्म में कुश्ती प्रशिक्षण देने वाले कृपाशंकर पहलवान उपस्थित रहेंगे।

मलखंभ का दल मणिपुर रवाना
उज्जैन. खेल एवं युवक कल्याण विभाग के निर्देशानुसार एक भारत, श्रेष्ठ भारत योजना अंतर्गत शिंघाई फेस्टिवल २५ से ३० नवंबर तक इम्फाल मणिपुर में आयोजित किया जा रहा है। फेस्टिवल के लिए खेल एवं युवक कल्याण विभाग के शाजापुर के मलखंभ प्रशिक्षक योगेश मालवीय के नेतृत्व में मप्र मलखंभ का दल रविवार को मणिपुर के लिए रवाना हुआ। दल में लोकेश नायक, कुछन कछावा, रितिका गवली, आकांक्षा यादव, श्रेया राठौर, रूपेश प्रजापति सभी शाजापुर, तरुणा चावरे, अभय चौहान, रत्नेश मालवीय, श्वेता चौहान, भारती शर्मा सभी उज्जैन, शिवम ठक्कर, राहुल पाल, युवराज राव सभी भोपाल शामिल है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो