scriptहिमाचल के सीएम ने दो ज्योतिर्लिंग के दर्शन किए, सत्ता की देवी की शरण में भी गए | himachal pradesh cm visit mahakal and omkareshwar jyotirlinga temple | Patrika News

हिमाचल के सीएम ने दो ज्योतिर्लिंग के दर्शन किए, सत्ता की देवी की शरण में भी गए

locationउज्जैनPublished: Sep 11, 2021 03:37:26 pm

Submitted by:

Manish Gite

भाजपा नेता और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मध्यप्रदेश के दो ज्योतिर्लिंग के दर्शन किए, वे आगर स्थित नलखेड़ा भी गए…।

hp.png

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर शनिवार को अपने परिवार के साथ मध्यप्रदेश की निजी यात्रा पर थे।

 

उज्जैन। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर मध्यप्रदेश के दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने महाकालेश्वर और ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन किए। उन्होंने आगर में अनुष्ठान भी कराया है। इसे उपचुनाव और अगले साल हिमाचल में होने वाले विधानसभा से जोड़कर देखा जा रहा है। गौरतलब है कि मध्यप्रदेश के इन तीनों स्थानों पर देश की बड़ी-बड़ी हस्तियां दर्शन करने आती हैं।

 

शनिवार को हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने परिवार के साथ भघवान ओंकारेश्वर के दर्शन किए। उनके साथ परिवार के लोग भी थे। वे हेलीकाप्टर से कोठी हेलीपेड पर लैंड हुए। इसके बाद सीधे ओंकारेश्वर मंदिर रवाना हो गए। इस दौरान ठाकुर ने कोटिचक्र तीर्थ घाट पर स्वजनों के साथ नर्मदा का पूजन किया। इस दौरान मांधाता विधायक नारायण पटेल ने उनका शॉल और श्रीफल से स्वागत किया। उन्हें भगवान की प्रतिमा भी भेंट की गई। ठाकुर ने बताया कि ओंकारेश्वर में उन्होंने खुशहाली की कामना की है।

 

omkareshwar.jpg

महाकाल के दरबार में किया अनुष्ठान

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं भाजपा नेता जयराम ठाकुर ने गणेश चतुर्थी के दिन उज्जैन के बाबा महाकाल के दर्शन किए। परिवार के साथ आए ठाकुर ने काफी समय महाकाल परिसर में गुजारा। इससे पहले जयराम ठाकुर इंदौर से सड़क मार्ग से उज्जैन आए और सुबह की आरती में शामिल हुए।

 

hp1.jpg

प्रदेश की खुशहाली की कामना

मंदिर परिसर में मीडिया से चर्चा करते हुए जयराम ठाकुर ने कहा कि वे हमेशा महाकाल के दर्शन करने आते हैं, पिछले कुछ समय से कोरोनाकाल के कारण वे नहीं आ सके थे। ठाकुर ने बताया कि महाकाल के दर्शन करते हुए उन्होंने प्रदेश में प्राकृतिक आपदाओं से बचाने के लिए पूजा और अनुष्ठान किए। हम विशेषज्ञों से हिमाचल प्रदेश में होने वाले भूस्खलन और आपदाओं की जांच भी करवा रहे हैं। इधर, उज्जैन स्मार्ट सिटी के सीईओ जितेंद्र सिंह चौहान ने जयराम ठाकुर को मंदिर समिति की ओर से स्मृति चिन्ह भेंट किया।

 

omkaresh1.jpg

चुनाव में जीत के लिए कराया अनुष्ठान

इसके बाद वे आगर चले गए, जहां उन्होंने नलखेड़ा स्थित मां बगुलामुखी देवी के दर्शन कर अनुष्ठान किए। मान्यता है कि नलखेड़ा में तंत्र-मंत्र करने से सत्ता सुख प्राप्त होता है। यही कारण है कि बड़ी संख्या में राजनीतिक लोग नलखेड़ा में अनुष्ठान करवाने आते हैं। इसके अलावा दतिया जिले की पीताम्बरा पीठ में भी अनुष्ठान का महत्व है। इसे सत्ता की देवी कहा जाता है। जयराम ठाकुर ने जो अनुष्ठान कराया है, उसे हिमाचल में होने वाले उपचुनाव और अगले साल अक्टूबर 2022 में प्रस्तावित विधानसभा चुनाव से जोड़कर भी देखा जा रहा है। मंदिर के प्रमुख पुजारी विनोद शर्मा ने यह पूजन कराया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो