दिल दुखाकर अपनों ने बिसराया तो छीन लिया अपने अंतिम संस्कार का अधिकार

दिल दुखाकर अपनों ने बिसराया तो छीन लिया अपने अंतिम संस्कार का अधिकार
rights,Ujjain,Loved ones,Snatched Away,

Mukesh Malavat | Updated: 15 Aug 2019, 01:05:11 AM (IST) Ujjain, Ujjain, Madhya Pradesh, India

सेवाधाम आश्रम में छह साल से रह रही छह संतानों की मां की दर्द भरी दास्तां, आश्रम संचालक को माना धर्म पुत्र, कहा-तुम ही मेरा अंतिम संस्कार करना

उज्जैन. नाम गंगू ताई मोरे...उम्र 80 साल.. शिथिल हो चुका शरीर...पथराई हुई आंखें...दायां हाथ कंधे से चोटिल...आश्रम के एक पलंग पर अनाथों के बीच गुजर बसर। यूं तो दुनिया में इनके चार पुत्र व दो पुत्रियां हैं। इनके अपने बच्चे व परिवार है लेकिन बूढ़ी मां को रखने कोई राजी नहीं। छह साल से वह उज्जैन के अंबोदिया स्थित सेवाधाम आश्रम में है। कोई अपना उनसे मिलने तक नहीं आता। अब अंतिम इच्छा यही कि जब मैं मरूं तो मेरे किसी पुत्र-पुत्री को खबर मत करना। क्योंकि जब मैं उनके लिए तो वो सब भी मेरे लिए मर चुके।
इंदौर के मंदिर में बेसहारा मिली बूढ़ी मां को इंदौर विधायक उषा ठाकुर छह साल पहले सेवाधाम आश्रम लाई थी। आश्रम संचालक सुधीर गोयल ने इस मां को अपनाया और इलाज कराया। हृदय व अन्य रोग से पीडि़त यह मां तब 74 साल की थीं, आज उम्र करीब 80 है। अपने बच्चों से तिरस्कृत इस मां ने अब गोयल को ही अपने अंतिम संस्कार का अधिकार दिया है। पत्रिका ने जब इस पीडि़त मां से बात की तो वे ज्यादा कुछ तो नहीं बोल पाई इशारों में हंसते हुए कहा मेरी दुनिया आश्रम परिवार ही है और सुधीर ही मेरा पुत्र है।
ऐसी कई माताएं, जिनसे अपने मिलने नहीं आते
आश्रम में ऐसी दर्जनों बूढ़ी माताएं हैं, जिनके अपने तो कई हैं लेकिन वे उम्र के इस पड़ाव में उन्हें यहां छोड़ गए। जिसने नौ माह पेट में पालकर अपनी कोख से जन्म दिया, वे भी अब मानवता को शर्मसार कर रहे हैं। आश्रम संचालक सुधीर गोयल के अनुसार कुछ माताएं तो 15 से 20 वर्ष से आश्रम में गुजर बसर कर रही हैं। उन्हें यहां हम परिवार की कमी नहीं खलने देते।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned