scriptवाहनों के पेट्रोल टैंक में एक बूंद भी पानी होगा तो पूरा पेट्रोल बन जाएगा पानी | If there is a drop of water in the gasoline tank of vehicles then the | Patrika News

वाहनों के पेट्रोल टैंक में एक बूंद भी पानी होगा तो पूरा पेट्रोल बन जाएगा पानी

locationउज्जैनPublished: Jan 21, 2019 12:35:32 am

Submitted by:

Gopal Bajpai

शहर के इंडियन पेट्रोल पंपों पर चस्पा हुए दिशा निर्देश

patrika

water,Petrol,Ujjain,nagda,petrol tank,

नागदा. शहर के इंडियन पेट्रोल पंप पर से पेट्रोल लेने वाले उपभोक्ताओं के लिए एक सूचना जारी की गई। सूचना अनुसार दो पहिया या चार पहिया वाहनों में पेट्रोल लेने के दौरान पेट्रोल टैंक में एक भी बूंद पानी की नहीं होना चाहिए। यदि टैंक में या आसपास एक भी बूंद पानी की होगी तो टैंक का सारा पेट्रोल पानी हो जाएगा। जिसका कारण पेट्रोल में 10 प्रतिशत एथॉनाल मिलाया जाना है। एथॉनाल के संपर्क में आने से पेट्रोल पूर्ण रूप से पानी का रूप ले लेता है। शहर के इंडियन पेट्रोल पंप पर इस प्रकार की सूचना चिपकाएं जाने का उद्देश्य उपभोक्ताओं में जागरुकता लानी है।
क्या है मामला
दरअसल गाडिय़ों के एवरेज व स्पीड बढ़ाए जाने के उद्देश्य से इंडियन पेट्रोल पंप के बाहर एक सूचना चस्पा की गई है। सूचना सेल्स ऑफिसर के द्वारा जारी किया गया है। जिसमें हिदायत दी गई है, कि पेट्रोल टैंक में पानी पाए जाने पर इंडियन ऑइल का पेट्रोल पूर्ण रूप से पानी हो जाएगा, जिसका कारण पेट्रोल में एथॉनाल मिलाया जाना बताया है।
इसलिए मिलाया जा रहा एथॉनाल
पेट्रोलियम आयात पर निर्भरता खत्म करने के उद्देश्य से सरकार द्वारा गन्ने के शीरे व पेट्रोल में एथॉनाल मिलाए जाने का कार्यक्रम शुरू किया है। पेट्रोल में एथॉनाल मिलाए जाने के अन्य कारणों में आयात घटाना, विदेशी मुद्रा बचाना, पर्यावरण संरक्षण व रोजगार का सृजन करना है। मामले में सेल्स ऑफिसर अतुल वानखेड़े का का तर्क है, इंडियन ऑल पेट्रोलियम द्वारा पेट्रोल में 10 प्रतिशत एथलोन मिलाया जा रहा है। एथलोन पानी के संपर्क में आने पर पूरी तरह से पानी बन जाता है। पेट्रोल की ज्वलनशीलता कम करने के साथ ही वाहनों का एवरेज बढ़ाने में सहायक होता है। साथ ही पर्यावरण संरक्षण की दिशा में कार्य करता है।
—–
नाबालिग के साथ बलात्कार, अज्ञात व्यक्ति पर प्रकरण
सुमराखेड़ा. कायथा थाने में शनिवार को पुलिस ने मूकबधिर नाबालिग लड़की के साथ बलात्कार का प्रकरण दर्ज किया है। कायथा टीआइ महेंद्र मुकेश्रे ने बताया कि मूकबधिर नाबालिग लड़की ग्राम खजुरिया की रहने वाली है। उसकी तबीयत ठीक नहीं होने पर परिजन उसे देवास उपचार के लिए ले गए थे, वहां पता चला कि उसे 7 माह का गर्भ है। बालिका की मेडिकल रिपोर्ट के आधार पर कायथा पुलिस ने प्रकरण दर्ज किया है। मामले में अज्ञात आरोपी पर धारा 376, पाक्सो एक्ट में प्रकरण दिया गया है। आरोपी की तलाश जारी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो