डाकघर में आपका खाता है तो मिलेगी यह नई सुविधा...

डाकघर में आपका खाता है तो मिलेगी यह नई सुविधा...
खाताधारक सिर्फ थंब प्रिंट के माध्यम से राशि निकाल सकते हैं

Mukesh Malavat | Updated: 13 Oct 2019, 08:02:02 AM (IST) Ujjain, Ujjain, Madhya Pradesh, India

खाताधारक सिर्फ थंब प्रिंट के माध्यम से राशि निकाल सकते हैं

उज्जैन. एटीएम के आने से व्यक्ति के बैंक में होने वाली दौड़-भाग काफी कम हो गई है। दिन हो या रात किसी भी समय एटीएम से पैसा निकाल सकते हैं। बस जरूरत होती है एटीएम कार्ड की। लेकिन अब डाक विभाग की इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से बगैर एटीएम कार्ड के पैसा भी निकाला जा सकता है। डाक विभाग की नई व्यवस्था के तहत डाकघर में जिन व्यक्तियों के डाकघर में खाते हैं, वे एटीएम कार्ड के बिना सिर्फ थंब प्रिंट के माध्यम से राशि निकाल सकते हैं।
तमाम बैंकों द्वारा अपना-अपना एप शुरू किया गया है। इसमें कुछ प्राइवेट कंपनियों के भी एप चल रहे हैं। परंतु इन बैंक और कंपनियों के माध्यम से लेन-देन करना लोगों को महंगा पड़ रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में यह सुविधा घर-घर तक नहीं पहुंची है। इसी को ध्यान में रखते हुए केन्द्र सरकार ने घर-घर तक बैंक पहुंचाने और कम राशि में ऑनलाइन लेन-देन हो सकें इसके लिए इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) की शुरुआत की है।
खाता खुलवाने में यह सुविधा मिलेगी
इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक खाते में करीब-करीब वह सारी सुविधाएं मिलेंगी, जो आपको किसी बैंक खाते में मिल रही हैं। इसके तहत आप बचत और चालू खाता खोल सकते हैं। दिन के 24 घंटे, सातों दिन पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। मनरेगा की राशि, छात्रवृत्ति का पैसा, सरकारी योजनाओं का पैसा इसी खाते में ट्रांसफर किया जा सकेगा। इस खाते से फोन या डीटीएच रीचार्ज कर सकते हैं। बिजली, पानी, गैस के बिल का पेमेंट कर सकते हैं। इस खाते से लोन लिया जा सकता है, बीमा और कहीं निवेश किया जा सकता है। हालांकि यह लोन आपको डाक विभाग नहीं देगा, वो किसी बैंक के एजेंट के तौर पर काम करते हुए आपको लोन मुहैया होगा। डाक विभाग के अनुसार आम व्यक्ति द्वारा किसी भी पोस्ट ऑफिस में जाकर खाता खुलवाया जा सकता है। पासबुक के स्थान पर क्यूआर कोड मिलता हैं। इसे स्केन करने के बाद ही एक कार्ड दिया जाता है। कोई भी व्यक्ति कार्ड के बिना डाकघर से एक दिन में 5 से 10 हजार थंब के माध्यम से निकाल सकता है। इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) द्वारा नागरिकों की सुविधा के लिए योजना प्रारंभ कर दी गई है। इसके तहत एटीएम पर जाकर आधार कार्ड का नंबर दर्ज करने के बाद संबंधित बैंक की जानकारी देने के बाद राशि निकालने की प्रकिया की जा सकती है। एटीएम कार्ड के बिना सिर्फ थंब इंप्रेशन के माध्यम से राशि निकाल सकते हैं।
&आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (एईवीएस)के जरिए लगभग किसी भी बैंक खाते की राशि पोस्ट ऑफिस से निकाली जा सकती है इसके लिए ग्राहक का आधार नंबर उस बैंक खाते में जुड़ा होना चाहिए। अभी अधिकतम 10000 रु. तक निकासी अधिकांश बैंकों से संभव हैं। उज्जैन जिले में लगभग 119 डाकघर इससे जोड़े गए हैं आने वाले दिनों में इस सुविधा में और भी विस्तार संभव है। -विकास कृपलानी, क्षेत्रीय विक्रय प्रबंधक इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned