scriptइस गांव में भूसे से फैल रही बिमारी, लोगों को हो रहा चर्मरोग | In this village the disease spreading to the straw, people getting ski | Patrika News
उज्जैन

इस गांव में भूसे से फैल रही बिमारी, लोगों को हो रहा चर्मरोग

लैंक्सेस भूसा प्लांट पहुंचा स्वास्थ्य विभाग का दल, जांच में 11 मरीज चर्म रोग से पीडि़त मिले

उज्जैनMay 22, 2019 / 11:58 pm

Mukesh Malavat

patrika

Ujjain,complaint,SDM,nagda,skin disease,Health staff,

नागदा. नागदा-खाचरौद मार्ग पर बसे ग्राम उमरनी के कीड़ों से पीडि़त ग्रामीणों सुध लेने बुधवार को स्वास्थ्य अमला पहुंचा। शिकायत के आधार पर करीब 65 घरों के ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण किया, जिसमें 11 लोग चर्म रोग से पीडि़त पाए गए।
दरअसल खाचरौद मार्ग पर लैंक्सेस उद्योग का भूसा प्लांट है। भारी वाहनों से प्लांट पर भूसा पहुंचता है। जहां से आवश्यकता अनुसार उद्योग में भूसा भेजा जाता है। भूसे का उपयोग विद्युत उत्पादन में किया जाता है। भूसा राजस्थान व मध्यप्रदेश के ग्रामीण इलाकों से मंगवाया जाता है। हुआं यू कि गर्मी के चलते स्टोर किए गए भूसे में कीड़े पनपने लगे। कीड़ों की तादात इतनी बढ़ गई कि वह उडकऱ ग्रामीणों के घरों तक पहुंचने लगे। कीड़ों की बहुतायत ने ग्रामीणों को बीमार कर दिया है। मामले की शिकायत एसडीएम आरपी वर्मा को की गई थी। बुधवार को बीएमओ डॉ.संजीव कुमरावत की अगुवाई में एक स्वास्थ्य अमला मौके पर पहुंचा और ग्रामीणों की जांच की। जांच में पाया गया है कि ग्रामीण कीड़ों की वजह से बीमार हो रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग एक प्रतिवेदन बनाकर एसडीएम वर्मा को सौंपेगा। साथ ही प्रमुख बिंदुओं पर ग्रामीणों को कीड़ों से निजात दिलान के लिए कुछ सुझाव दिए जाएंगे।
क्या है प्रतिवेदन
प्रतिवेदन स्वास्थ्य विभाग द्वारा बनाया जाने वाला जांच रिपोर्ट है, जिसमें ग्रामीणों की परेशानियों का उल्लेख किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग ग्रामीणों की सुविधा के लिए कुछ सुझाव भी देगा। जिसमें मौजूदा स्थान पर पेयजल व्यवस्था, हवा के माध्यम से उडऩे वाले भूसा स्टोरेज के समीप करीब 15 फीट ऊंची दीवार बनाया जाना आदि शामिल हैं।
ग्रामीणों की शिकायत पर बुधवार को स्वास्थ्य विभाग का एक दल व स्वयं मैं मौके पर पहुंचा था। भूसा प्लांट के समीप रहने वाले करीब 65 घरों के लोगों की जांच की गई, जिसमें 15 लोग भूसे से निकलने वाले कीड़ों से प्रभावित पाए गए। मामले को लेकर एक प्रतिवेदन एसडीएम को सौंपा जाएगा। साथ ही उक्त स्थान पर रहवासियों की परेशानी के निराकरण को लेकर कुछ सुझाव भी दिए जाएंगे।
डॉ. संजीव कुमरावत, ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो