Railway News: शुरू हो रही है यह ट्रेनें, पटरी पर आने लगी जिंदगी, देखें लिस्ट

कोरोना काल में बंद पड़ी कई ट्रेनें अब धीरे-धीरे शुरू होने लगी है...।

By: Manish Gite

Published: 05 Sep 2020, 02:14 PM IST

उज्जैन। मध्यप्रदेश के लोगों के लिए यह अच्छी खबर है। कोरोना महामारी के कारण पांच माह से बंद पड़ी ट्रेनों के फिर शुरू होने की तैयारी है। शनिवार से ही इंदौर-जबलपुर के बीच ट्रेन शुरू हो रही है साथ ही नीमच से लेकर भोपाल तक स्टूडेंट्स के लिए स्पेशल ट्रेन भी चलाई जाएगी। इसके अलावा एक सप्ताह में रतलाम मंडल के इंदौर-उज्जैन और रतलाम से भी ट्रेनें शुरू हो रही हैं।

 

पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल द्वारा 5 सितंबर से जबलपुर-इंदौर के लिए शुरू हो रही है, जो कि 6 सितंबर को इंदौर से शाम 7.30 बजे जबलपुर के लिए रवाना होगी।

मंडल रेल प्रवक्ता के अनुसार गाड़ी संख्या 02992 व 02991 जबलपुर-इंदौर-जबलपुर स्पेशल एक्सप्रेस को चलाने का निर्णय लिया है।

गाड़ी संख्या 02992 जबलपुर-इंदौर स्पेशल एक्सप्रेस 5 सितंबर को जबलपुर से 23.50 बजे चलकर शुजालपुर, मक्सी, देवास होते हुए रात 9.55 बजे इंदौर पहुंचेगी। इसी प्रकार 6 सितंबर को इंदौर से शाम 7.30 बजे चलेगी, जो देवास, मक्सी, शुजालपुर होते हुए अगले दिन सुबह 5.35 बजे इंदौर पहुंचेगी। इसमें एक फस्र्ट एसी, दो सेकंडी एसी, चार थर्ड एसी, ग्यारह स्लीपर एवं चार सामान्य कोच रहेंगे।

पश्चिम रेलवे के रतलाम मंडल के नीमच-भोपाल-नीमच के मध्य परीक्षा के दौरान छात्रों की सुविधा को रखते हुए एक फेरा के स्पेशल ट्रेन का परिचालन किया जाएगा।

train2.png

GOOD NEWS: 25 मार्च से बंद ट्रेनें चलेंगी, रेलवे बोर्ड ने दे दी हरी झंडी

Indian Railways: लॉकडाउन में इन ट्रेनों के लिए रेलवे से आई अच्छी खबर

तीन ट्रेन को रेलवे बोर्ड की हरी झंडी

रेल मंडल ने इंदौर हावड़ा, इंदौर मुम्बई अवंतिका ट्रेन चलाने का जो प्रस्ताव दिया था उसको रेलवे बोर्ड ने सोमवार को मंजूरी दे दी है। इसके अलावा बांद्रा गौरखपुर ट्रेन को भी चलाने की मंजूरी दे दी है। रेलवे अधिकारियों के अनुसार ट्रेन चलाने की मंजूरी दी है, लेकिन इन तीन स्पेशल ट्रेन के चलने की तारीख तय नहीं हुई है। लेकिन मण्डल के वाणिज्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार इसी सप्ताह से इन ट्रेन को चलाया जा सकता है।

 

25 मार्च से बन्द है यह ट्रेन

बता दे कि कोरोना वायरस कोविड के दौरान 25 मार्च से ट्रेन चलना बन्द हुई थी। तब से इंदौर हावड़ा, इंदौर मुम्बई अवंतिका ट्रेन बन्द थी। अबन्तिका एक्सप्रेस ट्रेन चलाने के लिए यात्रियों का लंबे समय से रेल प्रशाशन पर दबाव था। अब जाकर सोमवार को इस ट्रेन को स्पेशल ट्रेन के नाम से चलाने की मंजूरी दी गई है।

 

स्टूडेंट्स के लिए स्पेशल ट्रेन

रेल मंत्रालय ने राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) की परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स के लिए विशेष ट्रेन चला रहा है। यह ट्रेन शनिवार को मध्यप्रदेश के नीमच से शाम 6.40 बजे रवाना होगी और रविवार को सुबह 5 बजे भोपाल पहुंचेगी। इसका गाड़ी संख्या-09301 है। जबकि रविवार रात 8 बजे गाड़ी संख्या-09302 भोपाल से रवाना होगी और सोमवार को सुबह 6.15 बजे नीमच पहुंचेगी।

 

यह ट्रेन रास्ते में पड़ने वाले मंदसौर, रतलाम, फतेहाबाद, लक्ष्मीबाई नगर, देवास, उज्जैन, सीहोर और संत हिरदाराम नगर (बैरागढ़) में भी रुकेगी। इसमें रेलवे ने थर्ड ऐसी का एक कोच, स्लीपर क्लास के 15 डिब्बे, जनरल के 6 डिब्बे और एसएलआर के दो डिब्बे शामिल किए गए हैं। खास बात यह है कि यह ट्रेन सिर्फ स्टूडेंट्स की परीक्षा को ध्यान में रखकर चलाई जा रही है।

train_6284311_835x547-m.jpg
Show More
Manish Gite
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned