उपयोग करने की तारीख गुजरने पर दे रहे प्रलोभन

उपयोग करने की तारीख गुजरने पर दे रहे प्रलोभन
खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने की जांच, सॉस की बोतलें नष्ट करने के साथ लिए नमूने

rishi jaiswal | Updated: 16 Sep 2019, 08:00:00 AM (IST) Ujjain, Ujjain, Madhya Pradesh, India

खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने की जांच, सॉस की बोतलें नष्ट करने के साथ लिए नमूने

उज्जैन. खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने रविवार को चेन मार्केट सिस्टम में संचालित होने वाले विशाल मेगा मार्ट और फ्रीगंज स्थित वी मार्ट में छापामार कार्रवाई की। विशाल मेगा मार्ट में बेस्ट बिफोर यूज की तारीख निकलने के बाद भी सॉस से भरी बोतलें बेचने का मामला सामने आया। इसी तरह वी-मार्ट में भी मिक्स दाल में दालों की मात्रा का उल्लेख नहीं होना पाया गया। दल ने दोनों स्थानों से विभिन्न खाद्य सामग्रियों के नमूने जांच के लिए लिए हैं।

जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी शैलेष गुप्ता, बीडी शर्मा व बीएस देवलिया की टीम माधव क्लब रोड स्थित विशाल मेगा मार्ट पहुंची। बेस्ट बिफोर यूज की तारीख के बाद ८० प्रतिशत छूट पर बेचा जा रहा था सॉस. गुप्ता के अनुसार यहां ८० प्रतिशत डिस्काउंट पर सॉस से भरी बोतलें बेची जा रही थी। जांच में पाया कि बोतल पर अंकित बेस्ट बिफोर यूज की आखिरी तारीख पहले ही निकल चुकी है। एेसी करीब २५ बोतल मौके पर पाई गई जिनका नमूना लेकर नष्ट किया गया। दल ने यहां से पंजाबी मिक्स अचार, आम अचार व इम्पोर्टेड चॉकलेट के नमूने लिए। जांच में यदि सॉस खराब पाया जाता है तो बड़ी कार्रवाई हो सकती है।
ग्राहकों को पूरी जानकारी नहीं मिलती

दल ने वी-मार्ट पर भी छापामार कार्रवाई की। यहां मिक्स दाल विक्रय की जा रही थी लेकिन इसमें स्पष्ट नहीं किया गया था कि किस दाल की कितनी मात्रा शामिल की गई है। दल ने मिक्स दाल के साथ ही भुजिया नमकीन व रोस्टेड चना के सैंपल लिए, जिन्हें जांच के लिए भोपाल भेजा जाएगा। अधिकारियों के अनुसार दोनों ही स्थानों पर यह कमी पाई गई कि उपभोक्ताओं को प्रोडक्ट के बारे में पूरी जानकारी नहीं दी जाती है। साथ ही सभी को एक्सपायर सामग्री को नहीं बेचने की हिदायत दी। आदेश नहीं मानने पर कार्रवाई की चेतावनी दी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned