खुली सीवरेज लाइन दे रही हादसों को न्योता

Gopal Bajpai

Publish: Dec, 08 2017 10:43:25 (IST)

Ujjain, Madhya Pradesh, India
खुली सीवरेज लाइन दे रही हादसों को न्योता

रहवासियों की शिकायत पर अफसर नहीं दे रहे ध्यान

नागदा. हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में एक बार फिर कॉलोनी की सिवरेज लाइन से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
कॉलोनी में गत दिनों डाली गई पेयजल पाइप लाइन के दौरान कॉलोनी की सिवरेज लाइन क्षतिग्रस्त हो गई। जिससे सिवरेज लाइन का गंदा पानी सड़कों पर फैल रहा है व बदबू मार रहा है। रहवासियों ने कई बार नपा कार्यालय पहुंचकर मौखिक शिकायत की, लेकिन अभी तक इस समस्या पर कोई ध्यान नहीं दिया। क्षेत्र के लोग जब नपा कार्यालय शिकायत करने पहुंचे तो अधिकारियों ने पल्ला झाड़ते हुए गड्ढा खोदने वाली कंपनी के अधिकारी के नम्बर दे दिए। पेयजल पाइप लाइन बिछाने के दौरान गड्ढें दुर्घटना को न्यौता दे रहे है।
यह हो रही परेशानी : जगह-जगह से लाइन क्षतिग्रस्त होने से पूरी कॉलोनी की सिवरेज लाइन जाम हो गई। जिससे पानी सड़कों पर आ रहा है और बदबू मार रहा है। गड्ढें खुले होने से रात में दुर्घटना भी हो रही है। कहीं तो गड्ढें घुमाव पर भी है, जिस कारण बड़े वाहन भी फंस जाते है। कॉलोनी में पर्याप्त विद्युत व्यवस्था नहीं होने से सायकल व पैदल सवार व्यक्ति गड्ढें में गिर कर दुर्घटना का शिकार हो रहे है। कॉलोनी के रंजीत, महेश पिछले 12 दिनों में करीब 3 से 4 बार नपा कार्यालय पहुंचकर मौखिक में शिकायत कर चुके है। लेकिन इस समस्या पर ध्यान नहीं दिया। नपा अधिकारियों ने शिकायतकर्ताओं को पाइप लाइन खोदने वाली कंपनी के सुपरवाईजर का नंबर दे दिया और कहा कि इस नंबर पर शिकायत करें। शहर में पाइप लाइन बिछाने का कार्य गुजरात की एसएस जयंती सुपर कंस्ट्रक्शन कंपनी द्वारा किया जा रहा है। रहवासियों ने कंपनी के सुपरवाईजर वीरम को फोन कर शिकायत की।
क्या है मामला
इंगोरिया रोड स्थित हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी दो हिस्से सड़क के इस पार व उस पार एलाईजी एवं माईजी में बटी हुई हैं। कॉलोनी का एक हिस्सा भारतीय जीवन बीमा अस्पताल के पीछे वाली बस्ती में गत दिनों जल आवर्धन योजना के तहत पाइप लाइन डाली गई थी। पाइप लाइन कॉलोनी के सिवरेज लाइन के पास व कई स्थानों पर उपर से ही बिछा दी गई। इस दौरान कई स्थानों पर सिवरेज लाइन क्षतिग्रस्त हो गई। कॉलोनी से गुजर रही लाइन के दोनों हिस्से सड़क के दोनों ओर से आ रही है। जिसमें गंदे पानी व रहवासियों के सेफ्टी टैंक का पानी बहता है। यह लाइन कॉलोनी से होते हुए बायपास के नीचे से बनबना तालाब तक जा रही है। जिस स्थान पर लाइन क्षतिग्रस्त हुई है व नीचला हिस्सा व लाइन का अंतिम स्थान है। इस कारण पूरी लाइन जाम हो गई।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned