scriptमहाशिवरात्रि पर 9 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन कराने जा रहा है IRCTC, बस देने होंगे इतने रुपए | IRCTC is going to see 9 Jyotirlingas on Mahashivaratri | Patrika News

महाशिवरात्रि पर 9 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन कराने जा रहा है IRCTC, बस देने होंगे इतने रुपए

locationउज्जैनPublished: Jan 21, 2020 12:25:10 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

शिवजी के भक्तों को 9 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन कराए जाएंगे, जानिए कौन से हैं वे 6 ज्योतिर्लिंग…..

irctc-tour-package-of-ujjain-main.jpg

IRCTC

उज्जैन। साल में होने वाली 12 शिवरात्रियों में से महाशिवरात्रि ( Importance Of Mahashivratri 2019 ) सबसे महत्वपूर्ण मानी जाती है। हर महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को शिवरात्रि कहते हैं लेकिन फाल्गुन मास की कृष्ण चतुर्दशी पर पड़ने वाली शिवरात्रि को महाशिवरात्रि कहा जाता है, जिसे बड़े ही हषोर्ल्लास और भक्ति के साथ मनाया जाता है। वहीं इस बार महाशिवरात्रि पर इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ( IRCTC ) शिवजी के भक्तों के लिए एक खास टूर पैकेज लेकर आया है। जिसमें शिव भक्तों को 9 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन कराए जाएंगे।

optimized-55zy.jpg

कब शुरु होगी यात्रा

IRCTC के द्वारा कराई जाने वाली ये यात्रा 12 रात और 13 दिन की होगी। इस यात्रा का नाम महाशिवरात्रि नव ज्योतिर्लिंग यात्रा है। ज्योतिर्लिंग दर्शन यात्रा की शुरुआत तमिलनाडु के तिरुनेलवेल्ली से 19 फरवरी को होगी। इसमें भगवान शिव के 9 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन करवाए जाएंगे जिसमें मध्य प्रदेश स्कित ओम्कारेश्वर, उज्जैन स्थित महाकालेश्वर, गुजरात स्थित सोमनाथ, महाराष्ट्र स्थित त्र्यम्बकेश्वर, भीमाशंकर, गृश्नेश्वर, औंधा नागनाथ, पर्ली वैजनाथ और तेलंगाना स्थित मल्लिकार्जुन स्वामी का मंदिर शामिल हैं।

2017-03-28.jpg

पैकेज में ये चीजें होंगी शामिल

इस टूर पैकेज में पूरे आने-जाने के खर्चे के साथ ही धर्मशाला में ठहरने का खर्चा, नाश्ता, चाय-कॉफी, दो बार का खानी साथ ही पूरी यात्रा में रोज 1 लीटर की पानी की बॉटल प्रतिदिन शामिल है। इस यात्रा को भारत दर्शन स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन के माध्यम से कराया जाएगा। इस टूर पैकेज के लिए 15 हजार 320 रुपए प्रति व्यक्ति चुकाने होंगे।

कैसे करना है बुकिंग

अगर आप इस टूर पैकेज को बुक करना चाहते हैं तो रेलवे स्टेशन पर जाकर टूर पैकेज की बुकिंग करा सकते हैं। आप चाहें तो इसे ऑनलाइन बुक भी करा सकते हैं। ऑनलाइन बुक कराने के लिए यहां पर क्लिक करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो