भगवान जगन्नाथ की दो रथ यात्राएं, 125 स्थानों पर होगा स्वागत

Lalit Saxena

Publish: Jul, 13 2018 07:04:53 PM (IST)

Ujjain, Madhya Pradesh, India
भगवान जगन्नाथ की दो रथ यात्राएं, 125 स्थानों पर होगा स्वागत

खाती समाज और इस्कॉन मंदिर की ओर से अलग- अलग आयोजन

उज्जैन. मंदिरों की नगरी में शनिवार को भगवान जगन्नाथ की दो रथ यात्राओं का उल्लास बिखरेगा। एक यात्रा खाती समाज निकालेगा तो दूसरी इस्कॉन मंदिर की ओर से निकाली जाएगी। भगवान के रथ को श्रद्धालु अपने हाथों से खींचेंगे। इस्कॉन की यात्रा में भगवान जगन्नाथ के लिए स्वर्ण झाडू से मार्ग को बुहारा जाएगा।

अनुष्ठान के बाद होगी पूजा
इस्कॉन मंदिर की ओर से 12वीं जगन्नाथ रथयात्रा का आयोजन किया जा रहा है। शनिवार को दोपहर दो बजे में धार्मिक अनुष्ठान के बाद रथ की पूजा की होगी। स्वर्ण की झाड़ू से रथ के मार्ग बुहारा किया जाएगा। रस्सियों से रथ को खींचकर यात्रा शुरू की जाएगी। इस्कॉन की रथयात्रा कंठाल, नईसड़क, फव्वारा चौक, दौलत गंज, मालीपुरा, देवास गेट, चामुंडा माता मंदिर से ओवर ब्रिज होते हुए टावर, तीन बत्ती चौराहा, देवास रोड होते हुए इस्कॉन मंदिर के पीछे बनाए जा रहे गुंडिचा पहुंचेगी। रथयात्रा में हाथी, तुरही वादन, बैलगाडिय़ों में भगवान की झांकी, कीर्तन मंडली शामिल रहेगी। इस्कॉन के पीआरओ पंडित राघवदास ने बताया कि मार्ग में 125 स्थानों पर संगठनों द्वारा रथयात्रा का स्वागत किया जाएगा। इस्कॉन मंदिर के पीछे गोशाला में गुंडिचा का निर्माण किया है। रथयात्रा के बाद यहां भगवान सात दिन रुकेंगे। यहां प्रतिदिन रमाकांत प्रभु की कथा एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे।

वर्षों से चली आ रहीं परंपरा
खाती समाज की ओर से भगवान जगन्नाथ रथयात्रा का आयोजन किया जा रहा है। शनिवार को जगदीश मंदिर कार्तिक चौक पर भगवान की आरती पूजन संपन्न की जाएगी। इसके बाद रथ में भगवान जगदीश, बलभद्रजी और बहन सुभद्रा विराजमान रहेंगे और भक्त रथ को खींचेंगे। गाज- बाजे और भगवान जगन्नाथ के जयघोष के साथ रथ यात्रा जगदीश मंदिर कार्तिक चौक से प्रारंभ होकर दानीगेट, ढाबा रोड, मिर्जा नईमबेग मार्ग, तेलीवाड़ा चौराहा, कंठाल, सराफा, छत्रीचौक गोपाल मंदिर, पटनी बाजार, गुदरी चौराहा होते हुए पुन: मंदिर पहुंचेगी। खाती समाज की रथयात्रा में केवल उज्जैन ही नहीं, बल्कि इंदौर, देवास, शाजापुर, देपालपुर के श्रद्धालु शामिल होते हैं।

धूमधाम से निकलेगी भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा
शाजापुर। प्रति वर्षानुसार इस वर्ष भी भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा धूमधाम से शनिवार को निकाली जाएगी। भावसार मोहल्ला स्थित मां हिंगलाज के मंदिर से रथ यात्रा शुरू होगी जो शहर के विभिन्न मार्गों से होते हुए डांसी रोड स्थित भगवान जगदीश के मंदिर पहुंचेगी। यहां पर महाआरती के बाद महाप्रसादी का वितरण किया जाएगा। इस आयोजन को लेकर समाजजनों और भगवान जगन्नाथ के भक्तों द्वारा जगदीश मंदिर पर तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

Ad Block is Banned