उज्जैन के सागर में डेवलप होगा आइलैंड, जानिए कैसे

उज्जैन के सागर में डेवलप होगा आइलैंड, जानिए कैसे
Island will develop in the sea of Ujjain, know how

aashish saxena | Updated: 06 Oct 2019, 10:25:23 PM (IST) Ujjain, Ujjain, Madhya Pradesh, India

जलाशयों को संवारने की कवायद, पुरुषोत्तम सागर में आइलैंड तो गंधर्व तालाब में संगीतमयी फव्वारा बढ़ाएगा सुंदरता

 

उज्जैन. शहर के दो जलाशयों की सूरत आने वाले महीनों में बदलने वाली है। पौराणिक सप्तसागरों में से एक पुरुषोत्तम सागर में आइलैंड विकसित होगा। वहीं गंधर्व तालाब म्यूजिकल फाउंटेन से लोगों को आकर्षित करेगा। ६ करोड़ रुपए से अधिक लागत से इन दोनों जलाशयों को संवारा जाएगा। इंदिरानगर स्थित पुरुषोत्तम सागर और गंधर्व तालाब का विकास व सौंदर्यीकरण होना है। नगर निगम ने इसके लिए अलग-अलग टेंडर भी जारी कर दिए हैं। नवंबर में निविदा की प्रक्रिया पूरी होने पर 9-10 महीने में दोनों जलाशयों का विकास कार्य पूरा होने की उम्मीद है।

आइलैंड के साथ होगा सौंदर्यीकरण

पुरुषोत्तम सागर के बीच बना टीला अभी खराब पड़ा है। इसका कोई उपयोग नहीं होता है। योजना अनुसार इसे आइलैंड के रूप में विकसित किया जाएगा। इस आइलैंड को तालाब के किनारे के पाथ-वे जोड़ा जाएगा ताकि यहां आने वाले इस आइलैंड पर भी जा सके। निगम ने आइलैंड विकास के साथ ही अन्य निर्माण और सौंदर्यीकरण के लिए ४ करोड़ १८ लाख ४८ हजार रुपए की निविदा जारी की है। निविदा नवंबर के पहले सप्ताह में खुलेगी। कार्य पूरा करने की अवधि करीब १० महीने रखी गई है।

ये कार्य भी होंगे

- खराब हुए पाथ-वे को फिर बनाया जाएगा

- आइलैंड के साथ पुरुषोत्तम सागर के आसपास भी गजीबो बनेंगे।

- आकर्षक लाइटिंग होगी।

- प्लांटेशन व लैंड स्केपिंग

फव्वारे के साथ दो स्टेप में पाथ-वे

रिहायशी क्षेत्र में स्थित प्राचीन गंधर्व तालाब आने वाले दिन में घूमने और प्रकृति के बीच वक्त बिताने के लिए एक आकर्षक स्थान के रूप में पहचान बनाएगा। इसमें म्यूजिक फाउंटेन के साथ ही तालाब किनारे दो स्टेप में पाथ-वे बनेगा वहीं गजीबों की सुविधा रहेगी। निगम ने २ करोड़ १९ लाख ५५ हजार रुपए के कार्य की निविदा जारी कर दी है। कार्य आदेश जारी होने के बाद कार्य पूरी करने की अवधि करीब ६ महीने तय की गई है।

यह कार्य भी होंगे

- दो स्टेप में पाथ-वे

- गार्डनिंग व लैंड स्केपिंग

- 6 गजीबो

- तालाब में म्युजिकल फाउंटन

- आकर्षक प्रवेश द्वार व लाइटिंग
०००

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned