scriptjagannath rath yatra 2022 ujjain iskcon temple | रथ यात्रा का सुंदर नजारा देखना हो तो जरूर आइए, 9 दिन विशेष दर्शन देंगे भगवान | Patrika News

रथ यात्रा का सुंदर नजारा देखना हो तो जरूर आइए, 9 दिन विशेष दर्शन देंगे भगवान

इस्कॉन मंदिर प्रांगण में बन रहा विशाल पंडाल, उड़िया स्टाइल में बन रहा गुंडीचा मंदिर

उज्जैन

Updated: June 27, 2022 11:40:39 am

उज्जैन। भगवान जगन्नाथ अपने भक्तों को विशेष कृपा प्रदान करने के लिए 9 दिन विशेष दर्शन देंगे। जगन्नाथ पुरी की तरह उज्जैन इस्कॉन मंदिर को गुंडीचा मंदिर के रूप में सजाया जाएगा एवं 9 दिन भगवान के दर्शन एवं सेवा का लाभ भाग्यशाली उज्जैनवासियों को मिलेगा। इस्कॉन मंदिर प्रांगण में विशाल पंडाल बनाया जा रहा है। उड़िया स्टाइल में गुंडीचा मंदिर तैयार किया जा रहा है।

ujjain1.jpg

पीआरओ राघव पंडितदास ने बताया कि गुंडीचा मंदिर थर्माकोल, लकड़ी और रंगीन कपड़ों के माध्यम से बनाया जा रहा है। इसकी लंबाई 16 फीट व चौड़ाई 10 तथा ऊंचाई 14 फीट की है। भगवान श्रीकृष्ण, बड़े भाई बलरामजी और बहन सुभद्रा जी विराजमान होंगी। इस मंदिर में प्रतिदिन संध्या कालीन सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे।

वैदिक शास्त्रानुसार भगवान श्रीकृष्ण अपने बड़े भाई बलरामजी एवं बहन सुभद्रा महारानी के साथ कुरुक्षेत्र से रथरूढ़ होकर अपने परम प्रेमी भक्तों द्वारा रथ खींचे जाने पर नित्यधाम वृंदावन को जाते हैं। भगवान जगन्नाथ समस्त विश्व के नाथ हैं और जीव के प्रति असीम कृपामय हैं। भगवान जगन्नाथ 1 जुलाई को नगर भ्रमण पर निकलेंगे। उत्सव की तैयारियां जोरों पर हैं।

रातभर सजाया जाएगा रथ

रथ को बुधवारिया में खड़ा कर दिया जाएगा, रातभर सज्जा होती रहेगी, प्रात: 11 से 11.30 पर भगवान रथ में विराजेंगे और पुजारियों द्वारा भगवान की पूजा स्तुति के उपरांत लगभग 2 अतिथियों द्वारा पूजा, नारियल बदारकर स्वर्णिम झाड़ू से यात्रा मार्ग को बुहारा जाएगा और रस्सियों से रथ खींचना आरंभ होगा। रथयात्रा महामहोत्सव में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया है।

2 से 8 जुलाई तक यह होगा रथयात्रा में

प्रात: 4.30 बजे मंगल आरती, प्रात: 5.30 से 7.25 महामंत्र जप, दर्शन आरती प्रात: 7.25 से 7.50, जगन्नाथ कथा प्रात: 7.50 से 9, 12.15 से 1 राजभोग आरती, दोपहर 1 से 4 बजे तक मंदिर पट बंद, शाम 4 से 6.30 बजे सांस्कृतिक कार्यक्रम, शाम 6.30 से 7 तुलादान, शाम 7 से 7.30 बजे संध्या आरती, जगन्नाथ कथा शाम 7 से 7.30 रमाकांत प्रभु द्वारा, रात्रि 9 से 9.15 तक शयन आरती। इस अवसर पर रथ की पुष्प सज्जा, प्रसाद सेवा, केला प्रसाद सेवा, जल सेवा, अन्य फल सेवा, मिश्री मूंगफली प्रसाद सेवा, भक्तों के लिए सांध्यकालीन महाप्रसाद की सेवा में भक्त पुण्य लाभ ले सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

मुंबई पुलिस की बड़ी कार्रवाई, गुजरात के भरूच में पकड़ी ‘नशे’ की फैक्ट्री, 1026 करोड़ के ड्रग्स के साथ 7 गिरफ्तारभूस्खलन से हिमाचल में 100 से अधिक सड़कें ठप, चार दिन भारी बारिश का अलर्टबिहारः मंत्रियों में विभागों का बंटवारा, गृह मंत्रालय नीतीश के पास, तेजस्वी के पास 4 विभाग, तेज प्रताप का घटा कद, देखें ListVideo मध्यप्रदेश में बाढ़ के हालात, सात जिलों में राहत-बचाव का काम शुरू, लोगों को घरों से निकालाममता बनर्जी के ट्विटर प्रोफाइल में गायब जवाहर लाल नेहरू की तस्वीर, बरसी कांग्रेसMaharashtra: खाने को लेकर कैटरिंग मैनेजर पर भड़के शिवसेना MLA संतोष बांगर, कर्मचारी को जड़ दिए थप्पड़कश्मीरी पंडित की हत्या मामले में सामने आई मनोज सिन्हा, महबूबा मुफ्ती व उमर अब्दुल्ला की प्रतिक्रिया, जानिए क्या कहाराजस्थान के अलवर जिले में मॉब लिंचिंग, बेरहमी से पिटाई के बाद शख्स की मौत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.