scriptकालिदास समारोह : डेढ़ माह बचा, अतिथियों और कलाकारों के नाम तक तय नहीं | Kalidas Samaroh: Name of guests and artists not decided | Patrika News

कालिदास समारोह : डेढ़ माह बचा, अतिथियों और कलाकारों के नाम तक तय नहीं

locationउज्जैनPublished: Sep 16, 2019 11:32:41 pm

Submitted by:

Lalit Saxena

Ujjain News: अभा स्तर के समारोह के लिए अभी सिर्फ स्थानीय समिति गठित

Kalidas Samaroh: Name of guests and artists not decided

Ujjain News: अभा स्तर के समारोह के लिए अभी सिर्फ स्थानीय समिति गठित

उज्जैन. अखिल भारतीय कालिदास समारोह का आयोजन इस वर्ष 8 से 14 नवंबर को होने जा रहा है। आयोजन में लगभग डेढ़ माह का समय शेष रह गया है और अभी तक सिर्फ स्थानीय समिति का ही गठन हुआ है। समारोह के शुभारंभ और समापन अवसर पर आने वाले अतिथियों के नाम पर हर बार की तरह राष्ट्रपति या प्रधानमंत्री को बुलाने की मंशा जाहिर तो की जाएगी, लेकिन हमेशा की तरह राज्यपाल के हाथों ही शुभारंभ न करना पड़ जाए।

कालिदास समारोह धीरे-धीरे अपनी प्रतिष्ठा खो रहा
शहर का गौरव अभा स्तर का कालिदास समारोह धीरे-धीरे अपनी प्रतिष्ठा खो रहा है। कला रसिक दर्शकों के अलावा इस आयोजन से शहरवासी दूरी बनाने लगे हैं। होने वाली बैठकों में इस दक्ष प्रश्न पर कई बार मंथन हो चुका है, लेकिन स्थिति जस की तस है। देव प्रबोधिनी एकादशी से आरंभ होने वाले इस भव्य आयोजन की तैयारियां हर बार की तरह इस बार भी विलंब से शुरू हो रही हैं। फिलहाल स्थानीय समिति का ही गठन किया जा सका है, इसके बाद ये समिति सदस्य मिलकर नृत्य, नाट्य व चित्रकारों के अलावा अन्य कलाकारों का चयन करेंगे। महज डेढ़ महीना ही शेष रह गया है, लेकिन अब तक समारोह के आयोजन को लेकर व्यापक तैयारियां कहीं नजर नहीं आ रहीं।

स्थानीय समिति में बदल गए चेहरे
सरकार बदलते ही कालिदास समारोह की स्थानीय समिति में भी चेहरे बदल गए। इस बार जो सूची जारी की गई है, उसमें कांग्रेसी नेताओं के नाम अधिक नजर आ रहे हैं। वहीं भाजपाई नेता गिने-चुने रखे गए हैं। इसमें भी कई वरिष्ठों के नामों पर विचार तक नहीं किया गया है।

ब्यूरो और संपादक का फर्क नहीं जानती अकादमी
इस बार जो स्थानीय समिति की सूची जारी की गई है, उसमें राष्ट्रीय अखबारों, इलेक्ट्रॉनिक चैनलों को स्थानीय और बाहरी के तौर पर रखते हुए ब्यूरो तथा संपादक का फर्क नासमझी के रूप में नजर आ रहा है। कई प्रमुख व प्रतिष्ठित अखबारों, चैनलों के स्थानीय संपादकों को ब्यूरो चीफ के नाम से उल्लेखित किया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो