script

निगमायुक्त ने जाना, फटे कपड़े से कैसे बन रही फाइल

locationउज्जैनPublished: Nov 17, 2019 07:53:55 pm

Submitted by:

aashish saxena

सीएनडी प्लांट के पास कचरा, भटकते मिले मवेशी, प्रभारी निगमायुक्त ने निगम के विभिन्न प्रोजेक्ट्स का निरीक्षण किया

knows how file is being made from clothes

सीएनडी प्लांट के पास कचरा, भटकते मिले मवेशी, प्रभारी निगमायुक्त ने निगम के विभिन्न प्रोजेक्ट्स का निरीक्षण किया

उज्जैन. प्रभारी निगमायुक्त क्षितिज सिंघल ने रविवार को नगर निगम की ओर से संचालित विभिन्न प्रोजेक्ट व कार्यों का निरीक्षण किया। एमआर-५ स्थित सीएनडी प्लांट ट्रांसफर स्टेशन का निरीक्षण करने के दौरान सिंघल ने स्टेशन से लगी जमीन पर बड़ी मात्रा में कचरा जमा देखा। यही नहीं यहां आवारा मवेशी घूमते और कचरा-गंदगी खाते मिले। सिंघल ने इस पर नाराजगी जताते हुए तत्काल कचरा उठवाने और मवेशियों को गोशाला पहुंचाने के निर्देश दिए। उन्होंने री-साइकलिंग प्लांट का निरीक्षण कर जाना कि किस तरह पुराने कपड़ों से फाइल कवर तैयार होते हैं।

विभिन्न प्लांट्स व प्रोजेक्ट का निरीक्षण करने के दौरान सिंघल ने कहा, नगर निगम की ओर से जो कार्य कराए जा रहे हैं उनमें जनहित, नगरहित और निगम हित से जुड़े कार्यों को गति दी जाए। प्रयास करें कि प्रचलित कार्य और बेहतर ढंग से संचालित हों। सिंघल ने आदर्श वार्ड के रूप में स्थापित किए जा रहे वार्ड क्रमांक-36 का निरीक्षण करते हुए लोगों से भी चर्चा की। साथ ही घरों में कचरा पृथकीकरण और गीले कचरे से खाद बनाने का भी अवलोकन किया। वार्ड के उद्यान, सड़क आदि की सफाई पर संतोष जताते हुए इसे बरकरार रखने का कहा। सिंघल ने निगम के संचालित सभी प्रोजेक्ट स्थलों, भवनों और कार्यालयों में सफाई और स्वच्छता का विशेष ख्याल रखना चाहिए।

इनका जायजा भी लिया

री-साइक्लिंग प्लांट- मक्सीरोड स्थित निगम वर्कशाप में क्लाथ व पेपर री-साइक्लिंग प्लांट स्थापित है। सिंघल के पूछने पर बताया गया कि विभिन्न स्नान पर्वों के दौरान घाटों पर श्रद्धालुओं द्वारा जो कपड़े छोड़े जाते हैं, उन्हें एकत्र कर यहां उपयोग किया जाता है। इस कपड़े से पेपर फाइल, कवर थैलियां आदि बनाई जाती हैं। प्रभारी निगमायुक्त ने इसकी क्षमता बढ़ाने और कचरा पृथकीकरण के दौरान मिलने वाले वाले कपड़ों का भी उपयोग करने का कहा।

बायो मैथेनेशन प्लांट- सब्जी-फल आदि के निकलने वाले कचरे से बिजली उत्पादन के लिए मक्सीरोड सब्जी मंडी में बायो मैथेनेशन प्लांट स्थापित किया गया है। निगमायुक्त ने इसका अवलोकन कर प्रोजेक्ट की जानकारी ली।

सब फायर स्टेशन- मक्सीरोड वर्कशॉप परिसर में सब फायर स्टेशन का निर्माण हो रहा है। निगमायुक्त ने जल्द निर्माण पूरा करने के निर्देश दिए।

फ्लावर अगरबत्ती प्लांट- विभिन्न मंदिरों से प्राप्त फूलों से अगरबत्ती, खाद आदि तैयार करने के प्रोजेक्ट का निरीक्षण किया। सिंघल ने इसकी प्रशंसा की और कहा कि इस अच्छे प्रोजेक्ट के विकास की योजना तैयार की जाना चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो