script

नगर पालिका की इन लाखों की चीजों को असामाजिक तत्व पहुंचा रहे नुकसान

locationउज्जैनPublished: May 14, 2019 12:37:39 am

Submitted by:

Mukesh Malavat

देखरेख के अभाव में हो रही डस्टबिनों की दुर्गति

patrika

loss,Ujjain,municipality,nagda,dustbin,cleanliness survey,

नागदा. स्वच्छता सर्वेक्षण में अच्छे अंक प्राप्त करते ही नगर पालिका के जिम्मेदार अफसरों ने शहर की सफाई व्यवस्था की ओर ध्यान देना छोड़ दिया है। शहरवासियों को स्वच्छता सीख देने के उद्देश्य से शहर के प्रमुख चौराहों पर डस्टबिन लगाए गए है। लाखों रुपए खर्च कर नगर पालिका ने कुछ माह पूर्व ही लोहे के डस्टबिन लगवाए थे। लोहे के डस्टबिनों को असामाजिक तत्व व कचरे में लगाए जाने वाले आग से सुरक्षित रखने के उद्देश्य से लगाया गया था। विडम्बना यह है कि अफसरों की अनदेखी के चलते डस्टबिनों की दुर्गति हो रही है। सोमवार दोपहर को पत्रिका टीम ने शहर के प्रमुख मार्गों के डस्टबिनों की स्थिति को परखा। परिणाम चांैकाने वाले निकलेे।
स्थान : महिदपुर रोड
समय : 1.30बजे
अनावश्यक स्थान पर लगा डस्टबिन
महिदपुर पहुंच मार्ग पर नगर पालिका ने ऐसे स्थान पर डस्टबिन लगाया है, जो रहवासियों की पहुंच से दूर होने के साथ ही अनउपयोगी साबित हो रहा है। डस्टबिन को कचरा स्टोरिंग प्वाइंट के नजदीक लगाया गया है। रहवासी कचरे को डस्टबिन में डालने की बजाए बाहर ही फेंक देते हैं।
स्थान : महिदपुर रोड पहुंच मार्ग
समय : 1.35 अजे
कबाड़ दुकान ने किया बेकार
मार्ग के दूसरी ओर नपा ने एक और डस्टबिन लगाया गया है। डस्टबिन लगाए जाने के बाद से ही उपयोग नहीं हो सका है। परेशानी यह है कि बिना उपयोग के ही डस्टबिन क्षतिग्रस्त हो रहा है। रहवासियों का कहना है कि यदि डस्टबिन का उपयोग किया जाए तो विवाद की स्थिति उत्पन्न हो सकती है।
स्थान : नगर पालिका कार्यालय
समय : 1.50 बजे
नपा के सामने दाग
परेशान करने वाली बात यह है कि नगर पालिका कार्यालय के समीप ही डस्टबिनों की स्थिति दयनीय हो चुकी है। समीप मौजूद दुकानदार ने डस्टबिन के समक्ष ही दुकान लगा रखी है। मान लिया जाए डस्टबिनों को कोई असामाजिक तत्व नष्ट करता है तो इस बात का ध्यान दुकानदार को रखना चाहिए, साथ ही नपा अफसरों का मार्ग से प्रतिदिन गुजरना होता है वह भी इस ओर ध्यान देना उचित नहीं समझते।
स्थान : पुरानी कोटा फाटक मार्ग
समय : 2.00 बजे
पुरानी कोटा फाटक कुछ नहीं बचा
पुरानी कोटा फाटक क्षेत्र के रहवासियों की सुविधा के लिए विद्युत डीपी के समीप गीले व सूखे कचरे की डस्टबिन लगवाई गई है, लेकिन डस्टबिन को देखकर ऐसा प्रतीत होता है कि इसकी सफाई तक नहीं होती। क्षेत्र के लोगों का कहना है कि बीते सप्ताह से हमारे द्वारा इसमें कचरा डाला था, लेकिन कर्मचारियों द्वारा कचरा नहीं उठाया जाता है, जिसके चलते लोग इसका उपयोग नहीं करते।
मामले की सूचना आपसे प्राप्त हुई है। अफसरों को शहर के चौराहों पर मौजूद क्षतिग्रस्त डस्टबिनों की लिस्टिंग करने के निर्देश दिए जाएंगे। शहरवासियों को भी इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि शासकीय संपत्ति को नुकसान नहीं पहुंचाएं।
सतीश मटसेनिया, सीएमओ, नगर पालिका

ट्रेंडिंग वीडियो